Jaipur के टॉप 7 Tourist Place

 रजवाड़ों की धरोहर को अपनी मिट्टी में संजोय हुए राजस्थान के शहर जयपुर की खूबसूरती की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम हैं. नैचुरल ब्यूटी, हिस्ट्रोरिकल मोन्यूमेंटस, बेहतरीन आर्कटेक्चर और कल्चरल वैल्यूज का मेल है ये शहर.

क्या दिन क्या रात, यहां तो शामें भी रंगीन है. शाही खान-पान और रॉयल कल्चर की झलक से रुबरु कराते हैरिटज होटल, जहां कभी राजा-रजवाड़े रहा करते थे. वहीं यहां मार्डन टेस्ट को मैच करते आलीशान होटल, क्लब, रेस्टोंरेंट भी कम नहीं है. यही वजह भी है कि यूनिस्को ने पिंकी सिटी जयपुर को वर्ल्ड हैरिटेद साइट अनाउंस किया है.           

चलिए अब आपको बताते है जयपुर के टॉप 5 फेमस प्लेसस के बारे में

जयपुर के फेमस किले

जयपुर फेमस किलों में से एक आमेर का किला है. इस किले की खूबसूरती को शब्दों में बंया कर पाना नामुनकिन सा लगता है. किसी चित्रकार की सबसे बेहतरीन चित्रकारी जैसा है अरावली पर्वतों के बीच मावटा झील के किनारे बना आमेर का किला. जिसका इतिहास और बहतरीन आर्कटेक्चर जयपुर घूमने आने वाले टूरिस्ट को आकर्षित करता है.

आमेर फॉर्ट में शीश महल, दिल आराम बाग, गणेश पोल और शीतला देवी मंदिर वो जगहें है जहां घूमकर आप इस महल की अद्भुत इतिहास से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं. आमेर के किले साथ में ही नााहर गढ़ का किला और जयगढ़ का किला भी है.

जयगढ़ के किले में एशिया की सबसे बड़ी तोप मौजूद है. जिसे देखने के लिए हर साल लाखों टूरिस्ट यहां आते है. इस किले की एक खासियत ये भी है कि इस किले से आप पूरी पिंक सिटी का नजारा देख सकते हैं.     

जय महल और हवा महल

शहर की भीड़-भाड़ और शोर शराबे से दूर झील के बीचों-बीच बने इस महल को आपको बार-बार देखना चाहेंगे. इसे महल में वैसे तो एंट्री बैन है लेकिन टूरिस्ट बाहर से ही इस महल की खूबसूरती को अपने कैमरों में कैद कर लेते है. जल महल की ही तरह हवा महल भी यहां आने वाले टूरिस्ट के फेवरिट प्लेसस में से एक है. इस महल को पैलेस ऑफ विंड्स भी कहते हैं.   

सरिसका टाइगर रिजर्व  

सरसिका टाइगर रिजर्व इंडिया के फेमस टाइगर रिजर्व में से एक हैं. जहां आप वर्ल्ड वाइड पॉपुलर बंगाल टाइगर देख सकते हैं. इसके अलावा इंडियन लैपरड, जंगली बिल्ली जैसे कई वाइल्ड अनीमल्स भी इस रिजर्व की आकर्षण केंद्र है. ये रिजर्व बर्ड वाचिंग के लिए भी पॉपुलर है.

जयपुर अपने फॉर्टस और महलों के लिए तो पॉपुलर है ही साथ ही इस शहर में कई फेमस टेम्पल भी है. जो मान्यताओं के साथ-साथ आर्कटेक्चर के लिहाज से भी देखने लायक है.

 जयपुर के फेमस टेम्पल में खाटू श्याम जी टेम्पल, गलताजी टेम्पल और बिरला मंदिर शामिल है…गलताजी टेम्पल जयपुर से 10 किलोमीटर आगे है जो न केवल आस्था और मान्यताओं बल्कि अपनी बनावट के कारण भी टूरिस्ट को आकर्षित करता है. वहीं शाम के टाइम सफेद संगमरमर से बने बिरला मंदिर के दर्शन एक अलग सा अनुभव देते है.  

जंतर मंतर और सिटी पैलेस

जयपुर के राजा जयसिंह ने वैसे तो इस शहर में कई ऐतिहासिक इमारतें बनवाई. लेकिन इन सब में जंतर मंतर सबसे खास रहा. इस वेधशाला को अंतरिक्ष और समय के बारे में जानकारी इक्ट्टठे करने के लिए यूज किया जाता था. ये जगह आज भी अपने आर्कटेक्चर और पांपरिक विरासत के लिए मशहूर है. जतंर मंतर के पास में ही जयपुर का फेमस सिटी पैलेस है जहां राजा रजवाडो़ं की पोशाक, हाथी दांत, हथियारों से लेकर कई रॉयल वस्तुएं देखने को मिलती है.

हॉट एयर बैलून

दिल्ली जयपुर रोड, शिवविलास, जल महल और आमेर फॉर्ट वो जगहें है जहां आप हॉट एयर बैलून राइड का मजा ले सकते हैं. लेकिन राइड लेने से पहले ये जरुर देख लें कि राइड कराने वाली कंपनी के पास लाइसेंस है या नहीं

चौंकी धानी

आमेर का किला, जल महल, बिरला मंदिर, सिटी पैलेस, हॉट एयर बैलून इतनी जगह घूमकर अब भूख तो लग ही गई होगी तो चलिए अब आपको ले चलते है चौंकी धानी

चौंकी धानी में लजीज जायकेदार राजस्थानी खाने के साथ आप राजस्थानी फॉर्क डांस का मजा ले सकते हैं. ये जगह राजस्थानी कल्चर से कनेक्ट करने और उसे समझने के लिए बेस्ट प्लेस हैं.

जयपुर की भारत के बाकी स्टेटस के साथ इजी कनेक्टिविटी है. इसलिए आप यहां बाय एयर, ट्रेन और रॉड इजली पहुंच सकते हैं.

Leave a Comment

%d bloggers like this: