जयपुर पुलिस को मिले तकनीकी रूप से लैस 194 नए वाहन, मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाई

जयपुर, 02  जुलाई (हि.स.). पुलिस आयुक्तालय जयपुर को गश्त को बेहतर बनाने तथा क्विक रेस्पोंस के लिए तकनीकी रूप से लैस 194 नए वाहन मिले. जिन्हे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना जागरूकता के बैनर-पोस्टर लिए इन 70 चेतक वाहनों तथा 124 सिग्मा मोटरसाइकिलों को हरी झंडी दिखाकर गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से रवाना किया. गहलोत ने इन वाहनों में उपलब्ध सुरक्षा तकनीक के बारे में जानकारी ली. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कानून-व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए संकल्पित है. इसके लिए पुलिस बल को तमाम आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन वाहनों से पुलिस के रेस्पोंस टाइम में सुधार आएगा और अपराध नियंत्रण में मदद मिलेगी.

पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि इन वाहनों में लोकेशन ट्रेस करने के लिए जीपीएस सिस्टम, घटना स्थल की वीडियोग्राफी के लिए कैमरा एवं एड्रेस सिस्टम सहित अन्य आधुनिक उपकरण लगे हुए हैं. इससे अपराध के अनुसंधान में मदद मिलने के साथ ही घटनास्थल पर तुरंत पहुंचने में आसानी होगी.

जयपुर पुलिस कमिश्नर आनन्द श्रीवास्तव ने बताया कि चारदीवारी की तंग गलियों में गश्त के लिए 124 आधुनिक मोटरसाइकिलें अधिक उपयोगी होंगी. इन आधुनिक वाहनों की मदद से पुलिस जयपुर की सड़कों पर राउंड द क्लाॅक गश्त कर सकेगी.

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (द्वितीय) अजयपाल लाम्बा ने बताया कि ये चेतक वाहन अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है इनमें जीपीएस, पीटी जेड केमरा, एलसीडी स्क्रीन, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बार लाईट, वायरलैस सिस्टम एवं मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी) जैसी व्यवस्थायें है. नये पीसीआर वाहनों के उपलब्ध होने से तथा कन्ट्रोल रूम पर प्राप्त शिकायत का इन वाहनों पर स्वचालित उपकरणों के माध्यम से स्वतः ही प्रसारित होने से वर्तमान के पुलिस रेस्पोंस टाईम 6ः37 मिनट से घटाकर 5 मिनट से कम करने की कोशिश की जाएगी. उन्होंने बताया कि ये गश्त वाहन मुख्यमंत्री निवास से रवाना होकर जयपुर शहर के विभिन्न मार्गो से गुजरते हुये कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के तहत आमजन को जागरूकता का सन्देश देंगे.

इस अवसर पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक  रफीक खान, गंगा देवी,श्री लक्ष्मण मीणा, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह  राजीव स्वरूप सहित जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/ईश्वर

Leave a Reply

%d bloggers like this: