जयपुर: बर्फीली हवा के बीच आधा दर्जन जिलों में बारिश

जयपुर, 13 जनवरी (हि.स.). राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप सोमवार को मौसम बदल गया. प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बारिश के कारण सूर्य ताप से पिघली सर्दी दोबारा लौट आई.

राजधानी जयपुर समेत आधा दर्जन से अधिक पश्चिमी जिलों में सोमवार सुबह बारिश और कई स्थानों पर ओलावृष्टि से सर्दी बढ़ गई है. तेज ठंडी हवा ने जहां ठिठुरन बढ़ा दी है वहीं इस मौसम में बारिश से फसलों को होने वाले फायदे के चलते किसानों के चेहरे खिल उठे हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार जयपुर समेत एक दर्जन जिलों में सोमवार को बारिश की संभावना है. एक दिन पहले प्रदेश में सबसे कम तापमान कोटा में 4.9 सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि चूरू में 6.1 और जयपुर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

प्रदेश के हनुमानगढ़ जिले में तेज बारिश और काले बादलों के चलते सुबह अंधेरा छा गया. तेज मेघगर्जना के साथ यहां बारिश हो रही है. बरसात से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं क्योंकि फसलों को जीवनदान मिला है. बीकानेर में भी सुबह से बारिश हो रही है.

बारिश के साथ ही सर्दी भी बढ़ गई है. थार नगरी बाड़मेर में भी सोमवार को अचानक मौसम बदला और तेज गर्जना के साथ बारिश हुई. बारिश से सर्दी में इजाफा हुआ है वहीं बारिश से फसलों को फायदे के चलते किसानों में खुशी की लहर है.

गंगानगर में सुबह बारिश शुरू हुई. आसमानी बिजली की गडग़ड़ाहट के साथ शुरू हुई बारिश के बाद फिर से ठंड बढ़ गई. सरहदी जिले जैसलमेर में मौसम में अचानक बदलाव आया और कड़ाके की ठंड के बीच बारिश हुई.

बारिश के साथ कई इलाकों में ओलावृष्टि की सूचना है. बारिश ने ठंड का असर बढ़ा दिया है. राजधानी जयपुर के कई इलाकों में सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई. यहां सुबह से बादल छाए हुए हैं और सर्दी बढ़ गई है. ठंडी हवा ने तापमान गिरा दिया है.

गौरतलब है कि रविवार को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हुई है, जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी झारखंड में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और हरियाणा के ऊपर एक सर्कुलेशन बन गया है. इसके प्रभाव से दिल्ली और हरियाणा के अलावा राजस्थान के भी कई हिस्सों में बारिश हो सकती है.

हिन्दुस्थान समाचार/ रोहित/ ईश्वर

Leave a Reply

%d bloggers like this: