Jagan Mohan Reddy की सरकार में होंगे 5 डिप्टी सीएम, बनेगा इतिहास

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) ने अपने एक फैसले के जरिए इतिहास के पन्नों में जगह बना लेंगे. दरअसल  जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने पांच उप-मुख्यमंत्री नियुक्‍त करने का फैसला लिया है. सीएम रेड्डी के इस फैसले के साथ ही राज्‍य मुख्यमंत्री नया रिकॉर्ड स्‍थापित करेंगे, क्‍योंकि आज तक ऐसा नहीं हुआ है.

जगन मोहन रेड्डी की सरकार में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्‍पसंख्‍यक और कापु समुदाय से एक-एक उप-मुख्‍यमंत्री को नियुक्‍त किया जाएगा.

इन 5 लोगों में से 2 लोग पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ भी काम कर चुके हैं. सीएम रेड्डी के अनुसार ऐसा इसलिए किया जा रहा, जिससे सरकार में सभी जातियों का संतुलन बन सके.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ढाई साल फिर से कैबिनेट में फेरबदल करने की बात कही है. उन्होंने पार्टी के सभी विधायकों को जनता की शिकायतों के प्रति ध्यान देने का आदेश दिया है.

हैरान करने वाले फैसले लेते हैं जगन मोहन रेड्डी

कांग्रेस पार्टी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत करने वाले जगन का यहां तक का सफर आसान नहीं था. 2009 में वे कांग्रेस की टिकट पर कडप्पा सीट से का चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंचे. उसी साल उनके पिता पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद सब कुछ बदल गया.

तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद भी उन्हें पिता की श्रद्धांजलि यात्रा तक निकालने की अनुमति नहीं मिली. इतना ही नहीं राज्य के 177 में से 170 विधायकों ने उन्हें अपना समर्थन दे दिया. इसके बावजूद कांग्रेस ने सबकुछ नजरंदाज कर रोसैय्या को राज्य का नया मुख्यमंत्री बना दिया. इस फैसले से नाराज रेड्डी ने कांग्रेस से अलग होकर नयी पार्टी के गठन का ऐलान किया.

चंद्रबाबू नायडू को सत्ता से बाहर किया

छोटे कारोबारी से शक्तिशाली नेता तक के दो दशक लंबे अपने करियर में वाईएसआर कांग्रेस अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी ने अच्छे और बुरे दिन दोनों देखे हैं. उनकी पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने आम चुनावों के साथ हुए आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में 175 में से 151 सीटें जीती हैं. इतना ही नहीं, उनकी पार्टी ने राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत दर्ज की है.

2 thoughts on “Jagan Mohan Reddy की सरकार में होंगे 5 डिप्टी सीएम, बनेगा इतिहास”

Leave a Reply

%d bloggers like this: