आईआरसीटीसी 17 से शुरू करेगा तेजस एक्सप्रेस का संचालन, 08 से होगी सीटों की बुकिंग

222
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लखनऊ, 07 अक्टूबर (हि.स.). भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) 17 अक्टूबर से लखनऊ से दिल्ली के बीच देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू करेगा. इस वीआईपी ट्रेन में सीटों की बुकिंग (आरक्षण) 08 अक्टूबर से शुरू होगी.

आईआरसीटीसी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि रेलवे बोर्ड ने 17 अक्टूबर से देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के संचालन को मंजूरी दे दी है. लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में 08 अक्टूबर से सीटों की बुकिंग शुरू होगी. फिलहाल अभी तक यात्रियों के खानपान सुविधा पर निर्णय नहीं हो सका है. उम्मीद है कि आज रात तक इस बारे में निर्णय हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में आईआरसीटीसी की तरफ से यह बात रखी गई कि लखनऊ में यात्रियों को 90 मिनट पहले सुबह 4:30 बजे स्टेशन पर आना होगा. तेजस एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन से करीब 6:10 बजे रवाना होती है और 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचती है.

ऐसे में यात्रियों को चाय और नाश्ता तो देना ही पड़ेगा. यात्रियों को एक सेनिटाइजर और मास्क देने पर भी विचार चल रहा है. लखनऊ के साथ मुम्बई और अहमदाबाद के बीच भी तेजस एक्सप्रेस का संचालन शुरू होगा.

दरअसल कोविड-19 की वजह से गत मार्च महीने में हुए लॉक डाउन से तेजस एक्सप्रेस का संचालन लखनऊ से दिल्ली के बीच बंद है. अब नवरात्रि और दीपावली का त्योहार नजदीक आ रहा है. इसलिए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है. ताकि यात्रियों को त्योहार पर आने -जाने में दिक्कतें न होने पाए.

हिन्दुस्थान समाचार /दीपक