Tejas Express के यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन लेट होने पर IRCTC देगा मुआवजा

तेजस के यात्रियों के लिए IRCTC ने बड़ी घोषणा की है. IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को ट्रेन लेट होने की स्थिति में मुआवजा दिया जाएगा.

IRCTC  की ओर से ऐलान किया गया है कि ट्रेन यदि एक घंटे से ज्यादा लेट होती है, तो यात्रियों को 100 रुपये की राशि अदा की जाएगी. और यदि 2 घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होती है, तो मुआवजे के तौर 250 रुपये दिए जाएंगे.

25 लाख तक का बीमा भी होगा

इससे पहले IRCTC  ने यात्रियों का 25 लाख तक का बीमा करने का भी ऐलान किया था. इसके अलावा यात्रियों का सामान चोरी होने पर एक लाख रुपये तक का कवरेज देने का फैसला किया था. ये कदम यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए थे.

4 अक्टूबर को होगा शुभारंभ

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का शुभारंभ 4 अक्टूबर से हो रहा है. जानकारी के मुताबिक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इसे हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं 5 अक्टूबर को तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6:10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी.

पहली ट्रिप में यात्रियों को मिलेगा गिफ्ट

IRCTC इस ट्रेन की पहली ट्रिप को यादगार बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है. इसके लिए पहली ट्रिप के यात्रियों को उपहार देने की भी व्यवस्था की गई. यात्रियों को नाश्ता के साथ गिफ्ट भी दिए जाएंगे. पहली बार सफर करने वाले यात्रियों को नाश्ते के साथ लंच भी कराया जाएगा. ये लंच फ्री में होगा, सिर्फ नाश्ते का चार्ज किराए में जोड़ा जाएगा.

मुफ्त में मिलेगी कॉफी या चाय

ट्रेन में यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन और पेय पदार्थ उपलब्ध कराया जाएगा. भोजन अनिवार्य होगा और टिकट बुकिंग के समय ही शुल्क लिया जाएगा. इसमें अलग से मुफ्त कॉफी और चाय वेंडिंग मशीन का भी प्रावधान होगा. ट्रेन में एयरलाइंस की तर्ज पर ट्रॉलियों की सुविधा होगी.

घंटे 15 मिनट में पहुंचाएगी दिल्ली

IRCTC प्रबंधन में शुरू होने वाली पहली ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ की दूरी 6 घंटे 15 मिनट में तय करेगी. इस ट्रेन में एक एक्जीक्यूटिव श्रेणी का वातानुकूलित चेयरकार होगा, इस डिब्बे में कुल 56 सीटें होंगी. इसके अलावा 78 सीटों वाली नौ वातानुकूलित चेयरकार होंगी. ट्रेन की कुल वहन क्षमता 758 यात्रियों की होगी.

सप्ताह में 6 दिन चलेगी

लखनऊ से यह ट्रेन सुबह 06:10 बजे अपनी यात्रा शुरू करेगी और कानपुर सेंट्रल और गाजियाबाद में निर्धारित व्यावसायिक पड़ावों पर रुकते हुए दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी दिशा में, ट्रेन 16:30 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी और 22:45 बजे गाजियाबाद और कानपुर सेंट्रल मार्ग पर रुकते हुए लखनऊ पहुंचेगी. ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी.

Leave a Reply