Railwy
Railwy

नई दिल्‍ली. अगर आपको अचानक से रेल की यात्रा करनी पड़ती है तो कन्‍फर्म टिकट मिलना एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में पैसेंजर्स दलालों के चक्कर में पड़ जाते हैं. लेकिन इंडियन रेलवे की ओर से पिछले कुछ समय में काफी कदम उठाए गए हैं जिससे पारदर्शिता बढ़ी है. वहीं, कुछ ऐसे तरीके और रेलवे की स्‍कीम भी है, जिससे आप खुद अंतिम समय में कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं रेलवे के स्‍कीम के बारे में…

आपको ‘विकल्प योजना’ के तहत मिल सकती है कन्फर्म सीट

यदि आप रेल यात्रा के लिए टिकट बुक कर रहे हैं. लेकिन आपको इसके लिए कन्फर्म टिकट नहीं मिल रही है. तो टिकट बुकिंग के दौरान आपसे रेलवे की ओर से पूछा जाता है कि आप जिस रूट पर जाना चाह रहे हैं उसी रूट की किसी और ट्रेन में जगह हो तो क्या आप जाना चाहेंगे.

इस योजना का नाम विकल्प योजना है. दरअसल भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग करने वाली वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) के इस विकल्प को चुनने के बाद यदि किसी और ट्रेन में जगह खाली होगी तो आपको सीट मिल सकती है.

रेलवे बताता है वेटिंग टिकट कन्फर्म होने की संभावना

ट्रेन का टिकट बुक करते समय यदि आपको वेटिंग टिकट मिल रहा है. लेकिन आप इस दुविधा में हैं कि आपका टिकट कन्फर्म होगा की नहीं तो आपकी इस समस्या को रेलवे ने दूर कर दिया है. रेलवे की ओर से ऑनलाइट टिकट बुकिंग के दौरान ही आपको ये बता दिया जाता है कि आपकी टिकट कन्फर्म होने की संभावना कितने फीसदी है.

आमतौर पर उच्च श्रेणियों में मिल जाती है टिकट

टिकट बुक करते समय जिस क्लास में आप टिकट बुक कर रहे हैं उस क्लास में सीट उपलब्ध न हो और आपका जाना जरूरी हो तो आप ट्रेन में मौजूद अन्य श्रेणियों में भी टिकट जांच लें. कई बार उच्च श्रेणी में सीटें खाली रह जाती हैं. उदाहरण के तौर पर स्लीपर में वेटिंग होने पर भी 2AC व 1AC में सीटें खाली रह जाती हैं.

आपको करेंट काउंटर से मिल सकता है कन्‍फर्म टिकट

चार्ट बन जाने के बाद यदि आपकी सीट कन्फर्म नहीं हुई तो चिंता की कोई बात नहीं है. आप चार्ट बनने के बाद भी अब ट्रेन में उपलब्ध सीटों की स्थिति देख सकते हैं. ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यदि किसी भी श्रेणी में टिकट उपलब्ध है तो आप टिकट बुक कर सकते हैं. आपको स्टेशन पर मौजूद करेंट काउंटर या ऑनलाइन करेंट टिकट के विकल्प के जरिए टिकट बुक करने का मौका दिया जाता है.

डायनमिक फेयर वाली ट्रेनें हैं बेहतर विकल्प

इसके अलावा रेलवे की ओर से राजधानी, शताब्दी व हमसफर रेलगाड़ियों में डायनमिक फेयर लागू किया गया है. ऐसे में यहां टिकट की बिक्री के साथ किराए में भी इजाफा होता रहता है. कई बार इन ट्रेनों में आपको चार्ट बनने के बाद भी खाली सीट उपलब्ध हो जाती है. इन ट्रेनों में आप करेंट काउंटर से टिकट बुक करा सकते हैं.