ईरान ने जब्त किए 2 ब्रिटिश तेल टैंकर, यूके ने दी चेतावनी

अमेरिका और ईरान के बीच की तनातनी और बढ़ती ही जा रही है. इस कारण अमेरिका और ईरान लगभग युद्ध के कगार पर पहुंच गए हैं. इसी बीच ब्रिटेन ने एक बयान जारी कर कहा है कि ईरान के ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने उसके दो तेल के टैंकर को शुक्रवार को अपने कब्जे में लिया है. ईरान ने बताया कि ‘अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों’ को तोड़ने के लिए होर्मुज़ के स्ट्रेट (Strait of Homaruz) में ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया है. इसको लेकर ब्रिटेन ने ईरान को तेल टैंकर को न छोड़ने पर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दे डाली है.

वहीं ब्रिटेन की ओर से ईरान के इस दावे की पुष्टि कर ली गई है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे ‘अस्वीकार्य’ बताया है. उन्होंने कहा कि ईरान की इन हरकतों को लेकर वो बहुत चिंतित हैं.

रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की ये कार्रवाई ब्रिटेन की उस कार्रवाई के दो हफ्ते बाद आई है जब ब्रिटेन ने ईरान के टैंकर को कब्जे में लिया था.

जेरेमी ने कहा कि वो तथ्यों की पुष्टि करने और जहाजों को छोड़ने के लिए ‘तेजी से सुरक्षित’ प्रयास करने के लिए एक आपातकालीन सरकारी बैठक में भाग लेंगे.

वहीं टैंकर के मालिक स्टैना बल्क का कहना है कि ब्रिटिश झंडे वाला टैंकर- स्टेना इम्पेरो का सामना ‘स्ट्रेट ऑफ हॉर्मुज से आते वक्त दो अज्ञात छोटे हेलीकाप्टर से हुआ था.

Leave a Comment

%d bloggers like this: