12 साल पहले आज ही हुआ था आईपीएल का आगाज,कोहली और मैक्कलम के लिए सबसे खास दिन

भारत में खेली जाने वाली आईपीएल लीग दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. करोड़ों दर्शक हर साल आईपीएल का बेसब्री से इंतजार करते हैं. आईपीएल की शुरुआत आज ही के दिन (18 अप्रैल) 13 साल पहले वर्ष 2008 में हुई थी. आईपीएल का ये सीजन राजस्थान रॉयल्स के नाम रहा था. शेन वार्न की अगुवाई में राजस्थान ने आईपीएल के पहले फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब जीता था.

18 अप्रैल की तारीख विराट कोहली के करियर के लिए अहम तारीख भी है. 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) फ्रेंचाइजी टीम ने एक युवा क्रिकेटर को खरीदा था और उनका नाम था विराट कोहली. विराट की कप्तानी में भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुका था. आईपीएल का पहला मैच आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच खेला गया था. इस मैट में विराट महज एक रन बनाकर आउट हुए थे.

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 222 रन बनाए थे. उस सीजन में केकेआर की कप्तानी सौरव गांगुली के हाथों में और आरसीबी की कप्तानी राहुल द्रविड़ के हाथों में थी. ब्रेंडन मैक्कलम ने 73 गेंद पर नॉटआउट 158 रनों की पारी खेली थी. जवाब में आरसीबी की टीम 15.1 ओवर में महज 82 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. विराट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और पांच गेंद पर महज एक रन बनाकर अशोक डिंडा की गेंद पर बोल्ड हुए थे.

शुरुआती मैच में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली कोलकाता की टीम ने बेंगलुरु को 140 रनों से करारी शिकस्त दी थी. उस वक्त बेंगलुरु की कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे. कीवी धुरंधर मैक्कुलम के बल्ले से 13 छक्के और 10 चौके निकले थे और वह आईपीएल के पहले ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे.

आईपीएल के पहले मुकाबले में ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की नाबाद जबरदस्त विस्फोटक पारी खेलते हुए इस लीग का पूरा टोन सेट कर दिया था. सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों का मानना है कि आईपीएल की सफलता में मैक्कलम की उस पारी का बहुत बड़ा योगदान है. मैक्कलम की उस पारी से लेकर वॉटसन की आईपीएल 2018 फाइनल में शतकीय पारी तक आईपीएल ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए.

केकेआर के मौजूदा हेड कोच मैक्कुलम ने एक इंटरव्यू में बताया की ‘158 रनों की पारी ने मेरी पूरी जिंदगी बदल दी थी. मुझे सही से याद नहीं कि लोगों ने मुझसे उस पारी के बाद क्या-क्या कहा था. हां, लेकिन मुझे अपने कप्तान सौरव गांगुली का कमेंट अच्छे से याद है, उन्होंने मुझसे कहा था- तुम्हारी जिंदगी इस पारी से हमेशा के लिए बदल गई है …और मैं उनकी इस बात से शत प्रतिशत सहमत हूं.’

Leave a Reply

%d bloggers like this: