बेगूसराय: सोमवार से 179 जगहों पर शुरू होगा सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 टीकाकरण

बेगूसराय, 01 दिसम्बर (हि.स.). सोमवार से शुरू होने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. चार चरणों में चलने वाले इस अभियान के प्रथम चरण में दो से 12 दिसम्बर तक 179 जगहों पर टीकाकरण किया जाएगा. इसके लिए सर्वेक्षण के बाद 1766 बच्चे और 239 गर्भवती महिलाओं का लक्ष्य रखा गया है.

किसी कारणवश सर्वेक्षक से छूट गये बच्चे और गर्भवती महिलाएं भी इस अभियान के तहत विभिन्न रोगों से बचाव के लिए टीका ले सकती हैं. मिशन इंद्रधनुष 2.0 के तहत टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों व गर्भवती महिलाओं को डीपीटी, पोलियो, बीसीजी, पेंटा, एमआर (मीजल्स-रूबेला) रोटा वायरस, टीडी (टिटनेस-डिप्थीरिया) आदि का टीका लगाया जाएगा.

नियमित टीकाकरण के अंतर्गत जुटे हुए पांच वर्ष तक के सभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को यह टीकाकरण किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इस महत्वाकांक्षी अभियान की सफलता को लेकर डीएम अरविंद कुमार वर्मा खुद लगातार अनुश्रवण और निगरानी कर रहे हैं तथा आईसीडीएस, शिक्षा, जिविका, स्वास्थ्य और पंचायती राज समेत अन्य विभागों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है. यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के भी पदाधिकारी पूरी तरह से क्रियाशील रहकर प्रधानमंत्री के इस योजना को शत-प्रतिशत लागू करने में लगे हुए हैं.

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ हरेराम कुमार ने बताया कि 75 प्रतिशत से कम टीकाकरण वाले क्षेत्र बेगूसराय नगर निगम, बेगूसराय सदर प्रखंड, बछवाड़ा, बखरी, बरौनी, वीरपुर और शाम्हो में यह अभियान चलाया जा रहा है. रैपिड एक्शन टीम का गठन सभी संबंधित संस्थानों में किया गया है. उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का उद्देश्य है कि शत-प्रतिशत बच्चे और गर्भवती महिलाएं महिलाओं को टीकाकरण कर दिया जाए.

इसके लिए प्रथम चरण दो से 12 दिसम्बर तक चलेगा। इसके बाद द्वितीय चरण में छह से 16 जनवरी तक, तृतीय चरण में तीन से 13 फरवरी तक तथा चौथे चरण में दो से 16 मार्च तक टीकाकरण किया जाएगा.

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र

Leave a Reply