भारत की Corona Virus पर बड़ी जीत, ठीक हुए केरल के तीनों मरीज, चीन में 1700 के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

नई दिल्ली. दुनियाभर में और खासकर चीन (China) में तांडव मचा रहा कोरोना वायरस थमने का नाम नहीं ले रहा. इसके चलते चीन में रोजाना सैकड़ों जानें जा रही हैं. कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 1765 हो गई है.

लेकिन भारत ने कोरोना वायरस पर बड़ी जीत दर्ज कर ली है. कोरोना वायरस से संक्रमित तीनों भारतीयों का संक्रमण खत्म हो गया है. केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित तीसरे मरीज की स्थिति में सुधार होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो भारत में अब कोरोना को कोई केस नहीं है. कोरोना वायरस से संक्रमित तीनों इंडियन का इन्फेक्शन खत्म हो गया है. कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमति तीसरे मरीज की स्थिति में सुधार होने के बाद उसे हॉस्पिटल (Hospital) से छुट्टी दे दी गई है. इससे पहले दो मरीजों को कोरोना वायरस से सही होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. लेकिन इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. सरकार ने इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि केरल में तीन मामले सामने आए थे. इनमें से दो को डिस्चार्ज कर दिया गया है. तीसरे हालत स्थिर है लेकिन अब तीसरा भारतीय भी खतरे से बाहर है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले साल इस बीमारी के सामने आने और इसके लिए जिम्मेदार कोरोनावायरस के कारण इसे कोविड-19 (Kovid-19) नाम दिया है. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) का ही दूसरा रूप है.

चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या सोमवार को 1,700 से अधिक हो गई. इस दौरान हुबेई प्रांत में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई, जो वायरस का केंद्र है.

चीन में कोरोना वायरस के भीषण प्रकोप से भारत में कुछ बेहद जरूरी दवाओं की किल्लत हो सकती है. भारतीय उद्योग जगत के शीर्ष संगठन फिक्की (FICCI) ने कहा है कि चीन से कच्चे माल की आपूर्ति अगर दो महीने तक प्रभावित हुई तो भारत में कुछ बेहद जरूरी दवाओं के उत्पादन पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन नए कोरोना वायरस का मजबूती से मुकाबला कर रहा है और उसे विश्वास है कि जल्द ही इस संकट से देश बाहर निकल आएगा

Leave a Reply

%d bloggers like this: