भारत की असाधारण सफलता

  • 10 वर्षों से भारत जिस लक्ष्य के लिए हर स्तर पर कूटनीतिक प्रयास कर रहा था तथा 2016 के बाद यह काफी सघन कर दिया गया था
  • मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि यह आतंक के खिलाफ अमेरिकी कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की जीत है

अवधेश कुमार

संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत के राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया कि फैसले में छोटे, बड़े सभी साथ आए और मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित किया गया.

एक मई को दिन ढलने के समय संयुक्त राष्ट्र से आए इस ट्वीट के साथ ही साफ हो गया कि पिछले 10 वर्षों से भारत जिस लक्ष्य के लिए हर स्तर पर कूटनीतिक प्रयास कर रहा था तथा 2016 के बाद यह काफी सघन कर दिया गया था, वह प्राप्त हो चुका है.

इस ट्वीट ने पूरे भारत में ऐसी खुशी की लहर पैदा की, मानो देश इसकी प्रतीक्षा कर रहा था. वस्तुत: आम जनता की प्रतिक्रिया बता रही है कि मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित कराए जाने की सामूहिक आकांक्षा पूरे देश में व्याप्त थी.

वास्तव में आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तथा सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ यह कोई छोटी सफलता नहीं है. मसूद अजहर को Global terrorists घोषित किए जाने के बाद अमेरिकी रक्षा मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि यह आतंक के खिलाफ अमेरिकी कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की जीत है.

पोम्पियो ने इसे दक्षिण एशिया में शांति के लिए भी बड़ा कदम बताया. व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा कि मसूद का मामला दिखाता है कि विश्व समुदाय पाकिस्तान से आतंक खत्म करने के लिए कितना प्रतिबद्ध है.

फ्रांस सरकार के बयान में कहा गया कि फ्रांसीसी कूटनीति लगातार अजहर को प्रतिबंधित करने के प्रयास कर रही थी, खासतौर से फरवरी में पुलवामा हमले के बाद.

फ्रांस ने 15 मार्च को मसूद अजहर के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिबंध लगाया था. अमेरिका और फ्रांस की प्रतिक्रियाएं विश्व भर की प्रतिक्रियाओं की बानगी मात्र है. तो आइए यह समझें कि मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के मायने क्या हैं?

एक बार किसी व्यक्ति या संस्थान को सुरक्षा परिषद द्वारा आतंकवादी घोषित किया जाता है तो संयुक्त राष्ट के सभी सदस्य देशों को विशेष प्रकार का घरेलू तंत्र स्थापित करना पड़ता है. तब संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के लिए कई कदम उठाना जरुरी हो जाता है.

पूरा लेख पढ़ें यथावत के 16-31 मई के अंक में…

Trending Tags: Masood Azhar | Terrorist | Pulwama attack terrorist name | Global terrorist | India diplomatic

%d bloggers like this: