#CYCLONEFANI : INDIAN NAVY ने की FANI से निपटने की तैयारी..

  • भारतीय नौसेना का कहना है कि फेनी एक भयंकर और गंभीर तूफान है
  • इंडियन नेवी भी इसके लिए हाई अलर्ट पर है

चक्रवाती तूफान फेनी आज भयंकर रूप में परिवर्तित हो सकता है. मंगलवार को ये बहुत तेज तूफान का रूप ले सकता है. तूफान से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना भी पूरी तरह से तैयार है. भारतीय नौसेना का कहना है कि फेनी एक भयंकर और गंभीर तूफान है.

इंडियन नेवी भी इसके लिए हाई अलर्ट पर है. नेवी इस तूफान से प्रभावित लोगों को राहत पहुचांने का काम करेगी. राहत के तहत नेवी के जहाजों को पहले से ही राहत सामग्रियों से लैस कर दिया गया है. इसमें अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टरों, रबड़ नौका, खाना, कपड़े, दवाएं, तंबू, आदि की पूरी व्यवस्था है.

गृह मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में कहा. साथ ही भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर किया है.

गुरूवार तक ले सकता है भयंकर रूप

मौसम विभाग का अनुमान है कि फेनी तुफान गुरूवार तक भयंकर रूप ले सकता है. बुधवार को ये उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और इसके बाद यह उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा. इसके बाद गुरूवार तक ये गंभीर रूप ले सकता है.

सभी एजेंसिया हाई अलर्ट पर

गृह मंत्रालय ने NDRF (National Disaster Response Force) और तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा है.

पानी में न जाने के निर्देश

समुद्र के पास रहने वालों को खास निर्देश दिए गए हैं कि पानी में न जाए. क्योंकि तूफान मंगलवार को तेज तूफान में बदल सकता है. इसके साथ ही उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश और दक्षिण तटीय औडिषा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिस होने की भी संभावना है.

ब्रह्मोस का परिक्षण टला

फेनी तूफान के कारण इंडियन एयरफोर्स के कार्यों पर भी असर पड़ रहा है. एयरफोर्स हाल ही में ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइस का परिक्षण करने वाली थी.

तूफान की आशंका को देखते हुए अभी इसे टाल दिया है. एयरफोर्स ने यह फैसला ब्रह्मोस एयरोस्पेस के साथ मिलकर लिया है. एयरफोर्स सुखोई- 30 फाइटर जेट से इस मिसाइल का परिक्षण होना था.

Trending Tags- Hindi samachar, News today, Indian Navy, Cyclone fani, Cyclone fani live updates, Defense news, Aaj ka samachar, Fani cyclone, Fani update, Fani cyclone update

%d bloggers like this: