न्यूजीलैंड में इतिहास बनाने उतरेंगी टीम इंडिया, कोहली और धोनी तोडेंगे कई रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर जीतने के बाद न्यूजीलैंड में पांच मैचों की वनडे और तीन मैचों टी20 सीरीज खेलेगी. भारत किवी टीम के खिलाफ पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेलेगा.

आज तक भारतीय क्रिकेट इतिहास में किसी भी कप्तान ने न्यूजीलैंड में वनडे या टी20 फॉरमैट में सेंचुरी नहीं लगाई हैं. कप्तान कोहली शतक लगाकर एक बार फिर इतिहास के पन्नों पर अपना नाम दर्ज कराना चाहेंगे.

विराट कोहली से पहले न्यूजीलैंड में टीम इंडिया के सात कप्तान वनडे मैच खेल चुके हैं, जिनमें कोई भी शतक नही लगा पाया. यहां तक की टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में से धोनी भी इस अनोखे रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए.

लेकिन भारत के कप्तान कोहली इस रिकॉर्ड को जरूर अपने नाम करना चाहेंगे. जबकि टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अजहरुद्दीन और गावस्कर दो ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड में सेंचुरी बनाई हैं.

अजहर कप्तान के रूप में ये कारनामा दो बार कर चुके हैं. वहीं गावस्कर एक बार ऐसा करने में सफल हुए है. जबकि कप्तान के तौर पर धौनी का औसत न्यूजीलैंड में शानदार रहा है. धौनी ने कप्तान रहते हुए न्यूजीलैंड में 12 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 90.16 की औसत से 541 रन बनाए हैं.

टीम इंडिया के कप्तान कोहली अगर इसी तरह की फॉर्म रहे तो वो इस बार 43 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. न्‍यूजीलैंड में वनडे में सचिन ने भारत के लिए सबसे अधिक रन बनायें है. सचिन ने 18 मैचों में 652 रन बनाकर पहले स्थान पर है.

वहीं सहवाग ने 12 मैचों में 598 रन बनाए हैं. न्‍यूजीलैंड में धोनी 456 रन बनाकर तीसरे स्थान पर काबिज है. पांच वनडे मैचों की सीरीज में धोनी के पास सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ने का मौका होगा.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया ने 34 वनडे मैच खेले हैं. इनमें से भारत को सिर्फ 10 मुकाबलों में जीत मिली हैं जबकि 21 में हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही 2 मैच बेनतीजा रहे और एक मैच टाई रहा.

साल 2014 में टीम इंडिया धोनी की कप्तानी में कीवी टीम के खिलाफ 5 वनडे मैच और 2 टेस्ट खेले थे. वनडे सीरीज में टीम इंडिया एक भी मैच जीत नहीं पाई. वहीं टेस्ट सीरीज में भी भारत को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

इसलिए भारतीय टीम इस बार न्यूजीलैंड दौरे पर बढिया खेल दिखाकर अपने खराब रिकॉर्ड को सुधारने की भरपूर कोशिश करेगी. न्यूजीलैंड दौरा भारतीय टीम के लिए वर्ल्डकप के लिहाज से बेहद खास माना जा रहा हैं.

वनडे सीरीज़ का शेड्यूल

  • भारत-न्यूजीलैंड पहला वनडे मैच – 23 जनवरी, नेपियर
  • भारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे मैच- 26 जनवरी, माउंट मॉनगनुई
  • भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे मैच- 28 जनवरी, माउंट मॉनगनुई
  • भारत-न्यूजीलैंड चौथा वनडे मैच- 31 जनवरी, हैमिल्टन
  • भारत-न्यूजीलैंड पांचवां वनडे मैच- 3 फरवरी, वेलिंगटन

पहले तीन वनडे के लिए न्‍यूजीलैंड टीम

केन विलियमसन (कप्‍तान), ट्रेंट बोल्‍ट, डग ब्रेसवेल, कॉलिन डिग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्‍युसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लैथम, कॉलिन मुनरो, हैनरी निकोलस, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर.

भारत की वनडे टीम:

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद सिराज, खलील अहमद, मोहम्‍मद शमी, विजय शंकर और शुभमन गिल.

%d bloggers like this: