इस भारतीय को मिला ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ सम्मान

भारतीय नागरिक शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को स्टार ऑफ यरुशलम से सम्मानित किया है. उन्हें ये सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास ने दिया है. स्टार ऑफ यरुशलम फिलिस्तीन के अधिकारियों द्वारा विदेशी नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

इस समारोह में राष्ट्रपति अब्बास ने फलस्तीन और यरुशलम को दी गई सेवाओं के लिए अंसारी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि यरुशलम के पुराने शहर में अंसारी के परिवार की मौजूदगी भारतीय और फलस्तीनी लोगों के बीच मजबूत पारंपरिक संबंधों को दर्शाती है.

शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी इंडियन हास्पिस (भारतीय आश्रम) के निदेशक हैं, जो पिछले 800 साल से भारत की विरासत और यरुशलम के पुराने शहर में उनकी मौजूदगी का प्रतीक हैं. इंडियन हास्पिस में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की देखरेख की जाती है. इसके अलावा अंसारी के पिता शेख नजीर हसन अंसारी हास्पिस में नियुक्त किए गए पहले शेख भी रह चुके हैं.

इससे पहले फरवरी 2018 में फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम नरेंद्र मोदी को ‘ग्रांड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ से सम्मानित किया था. ये सम्मान भारत-फिलिस्तीन के संबंधों को बढ़ाना देने में उनके योगदान के लिए दिया गया था.

Leave a Comment

%d bloggers like this: