Indian Army
Indian Army

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है. हमले के बाद से भारत की ओर से कई ऐसे सख्त फैसले लिए गए जिससे पाकिस्तान में बैठे आतंक के आका बिलबिला उठा.

इसी बीच अब भारत ऐसा कदम उठाने जा रहा है जिसके बाद पाकिस्तान कोई भी हिमाकत करने से पहले 100 बार सोचेगा. अब भारतीय सेना ने अपने सभी एयर डिफेंस यूनिट (Air Defence Unit) को बॉर्डर के करीब शिफ्ट करने का फैसला किया है. इसके बाद से पाकिस्तान की ओर से जमीन के साथ-साथ आसमान के रास्ते पर होने वाली घुसपैठ पर भी नजर रखी जाएगी.

दरअसल भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भी एयर स्ट्राइक करने का फैसला लिया था. हालांकि भारतीय वायुसेना के पाक के ये सपना पूरा नहीं हो सका. और भारतीय लड़ाकू विमान मिग-21 ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को भगाने में कामयाबी हासिल की थी. उसी दौरान हमारा एक पायलट अभिनंदन (Abhinandan) दुश्मन देश के अंदर चले गए थे.

भारतीय सेना के इस फैसले को इसी घटना से जोड़कर देखा जा रहा है. इस फैसले के लिए भारतीय सेना का इंटरनल रिव्‍यू भी किया गया है. सेना की एक बैठक में इस पर फैसला लिया गया. जानकारी के मुताबिक बैठक में सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद थे.

क्या है एयर डिफेंस यूनिट

एयर डिफेंस यूनिट सिस्‍टम किसी भी तरह के हवाई हमले से रक्षा के लिए लगाया जाता है. यह डिफेंस यूनिट न सिर्फ मिसाइल हमले से देश की सीमाओं की रक्षा करने में सहायक होती हैं बल्कि किसी भी तरह के हवाई हमले को रोकने में सक्षम होती हैं. यह सिस्‍टम दुश्‍मन के हवाई हमले को नाकाम करने के साथ-साथ थल सेना के जवानों को सुरक्षा चक्र भी प्रदान कर सकेगा.

जानकारी के मुताबिक ये डिफेंस यूनिट को जम्मू-कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान में पाकिस्‍तान से लगती भारतीय सीमा पर तैनात किया जाएगा. पाकिस्तान की ओर से ज्यादा हवाई खतरे को देखते हुए भारत इस डिफेंस सिस्टम को जल्द से जल्द तैनात करना चाहता है.

इसके तहत रूस के क्वादार्ट (Kvadrat) सिस्टम के साथ भारत में ही बनीं आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्‍टम को तैनात किया जाएगा. इनके अलावा MR-SAM डिफेंस सिस्‍टम को भी यहां पर जल्‍द ही तैनात किया जाएगा.