पाक के खिलाफ नई युद्ध रणनीति अपनाएगी Indian Army, ये ग्रुप करेगा दुश्मनों का सफाया

पाकिस्तान की नापाक हरकतों को देखते हुए बॉर्डर पर भारत अब इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप को तैनात करने वाला है. यह ग्रुप युद्ध के हालात में बहुत जल्द प्रहार करने में सक्षम होगा. दरअसल बालाकोट स्ट्राइक के बाद से भारतीय सेना पाकिस्तान सीमा पर नई घातक युद्ध रणनीति अपनाने की योजना बना रही थी, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा.

इस ग्रुप को पहले पाकिस्तानी सीमा के पास लगाया जाएगा, इसके बाद धीरे-धीरे इसे चीनी सीमा के पास भी तैयार किया जाएगा. सेना के सूत्रों ने बताया कि Integrated Battle Groups के अभ्यास और उसके फीडबैक को लेकर पिछले हफ्ते विस्तार से चर्चा हुई, आर्मी हेडक्वार्टर में हुई बैठक में 7 आर्मी कमांडरों ने भाग लिया था.

बता दें कि इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स के सेना में शामिल होने के बाद सेना की ताकत और बढ़ जाएगी. इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की उस खास रणनीति का हिस्सा है, जिसमें वो सेना को ज्यादा प्रभावशाली और खतरनाक बनाना चाहते हैं.

क्यों हुआ गठन?

युद्ध की स्थिति में दुश्मन को मात देने के लिए, बॉर्डर पर सेना की टुकड़ियों को तेजी से भेजने और तेजी के साथ दुश्मन पर कार्रवाई के मकसद से इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप का गठन किया गया है.

यह ग्रुप इतनी तेजी से कार्रवाई करेगा कि दुश्मनों को संभलने का मौका तक नहीं मिलेगा. आईबीजी छोटा होगा और युद्ध के लिए आवश्यक सभी हथियार और सैनिकों से लैस होगा.

इसके साथ वायु शक्ति, पैदल सेना, बख्तरबंद गाड़ियां सभी चीजें होंगी. आईबीजी के पास 8 से 10 ब्रिगेड होगा. हर ब्रिगेड में 3 से 4 बटालियन होगी और हर बटालियन में 800 सैनिक होंगे.

1 thought on “पाक के खिलाफ नई युद्ध रणनीति अपनाएगी Indian Army, ये ग्रुप करेगा दुश्मनों का सफाया”

Leave a Reply

%d bloggers like this: