इस कंपनी पर हुआ बड़ा साइबर अटैक, जानें किस तरह की जानकारी हुई लीक

23_06_2020-cyber_attack_20427142
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली.  आज कल जितनी तेजी से टेक्नॉलजी बढ़ रही है. उतनी ही तेजी से साइबर अटैक भी बढ़ते जा रहे है. हर दिन किसी न किसी कंपनी या शख्स के डेटा चोरी होने की खबरे सामने आ ही जाती है. ऐसी ही खबर एक बार फिर सामने आ रही है. दरअसल फाइनेंशियल सर्विस ग्रुप इंडियाबुल्स पर कथित तौर पर एक रैंसमेवयर अटैक हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इंडियाबुल्स पर CLOP रैनसमवेयर का हमला हुआ है जिसके बाद स्प्रीडशीट से डाटा चोरी हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हैकर्स ने कंपनी को डाटा वापसी के लिए 24 घंटे का वक्त दिया है. हैकर्स ने अपने फोरम पर छह फाइलों की स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है.

साइबर इंटेलीजेंस से जुड़ी कंपनी Cyble के मुताबिक हैकर्स ग्रुप ने अपने फोरम पर जो डाटा शेयर किया है उनमें एक पत्र, एक वाउचर और चार स्प्रीडशीट शामिल हैं. Cyble ने कहा है कि रैंसमवेयर ऑपरेट करने वालों ने इंडियाबुल्स समूह के अकाउंट से लेनदेन के विवरण, वाउचर्स, बैंक के मैनेजरों को भेजे गए पत्र जैसे बहुत से संवेदनशील दस्तावेजों के स्नैपशॉट लीक किए हैं.

स्प्रीडशीट का डाटा इंडियाबुल्स फार्मास्युटिकल्स और इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड से जुड़ा है. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि हैकर्स कंपनी का पूरा डाटा चोरी करने में सफल हुए हैं या नहीं. साथ ही इस बात की जानकारी भी सार्वजनिक नहीं हुई है कि हैकर्स की मांग क्या है.

Cyble ने कहा है कि उसने इंडियाबुल्स के एक गेटवे को तकनीकी तौर पर कमजोर पाया है. लेकिन इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है कि यह साइबर अटैक इसी गेटवे के जरिए हुआ है या नहीं.