आज राजपथ पर दुनिया देखेगी भारत का शौर्य, जमीन से आसमान तक होगा अद्भुत नजारा

आज देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम मची हुई है. सोशल मीडिया से लेकर गलियों तक में गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है. वहीं आज राजपथ पर देश का शौर्य पूरी दुनिया को दिखेगा.

गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर राजपथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज होने वाली इस परेड की सलामी लेंगे. इसी के साथ वो गणतंत्र दिवस पर तिरंगा भी फहराएंगे.

इस बार गणतंत्र दिवस के कुल 90 मिनट तक चलने वाले समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सुनारो मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे.

इनकी होगी भागीदारी

राजपथ पर निकलने वाली आज की इस भव्य परेड में देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और कुल 6 मंत्रालय हिस्सा लेंगे. इस परेड के मद्देनजर राजपथ समेत पूरी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. वहीं दिल्ली पुलिस ड्रोन की मदद से भी सुरक्षा की निगरानी कर रही है.

सिर्फ दिल्ली पुलिस ही नहीं बल्कि सुरक्षा के इंतजामों के लिए अन्य केंद्रीय सुरक्षा बलों की टीमें भी तैनात की गई है. दिल्ली पुलिस के साथ आज पैरामिलिट्री की 48 कंपनियां, दिल्ली पुलिस के 17 हजार जवान, दिल्ली पुलिस के 2700 जवान भी सादे कपड़ों में तैनात किए गए हैं. इसी के साथ सुरक्षा को कोई भेद न पाए इसके लिए पराक्रम, प्रखर वैन लगाई गई है. 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं.

गौरतलब है कि आज होने वाली इस परेड को देखने के लिए देश विदेश से कई गणमान्य और माननीय लोग राजपथ पहुंचते हैं. ऐसे में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होना जरूरी है. इसी के साथ आज दिल्ली मेट्रो और बस स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था में भी बढ़ोतरी की गई है.

ये मेट्रो स्टेशन बंद

आज एहतियात के तौर पर चार मेट्रो स्टेशनों को भी बंद रखा गया है. केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर सुबह 6 बदे से एंट्री-एग्जिट बंद है. दोपहर 12 बजे तक इन स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट बंग होगा. वहीं पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन को पौने नौ बजे से 12 बजे तक बंद रखा जाएगा. केंद्रीय सचिवालय पर इंटरचेंज की सुविधा रहेगी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: