Live Update India vs New Zealand- बारिश ने डाला मैच में खलल,न्यूजीलैंड के 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन

  • भारतीय टीम (Indian Team) ने जहां एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है
  • न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव किया गया है. टीम साउथी को बाहर किया गया है

World Cup 2019 का पहला सेमीफाईनल मुकाबला आज मैंचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड़ मैदान में खेला जाना है. ये मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बिच खेला जाएगा जिसमें न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

Live match

1- 41वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 162 पर 4 विकेट, जेस्न नीशम का विकेट गिरा, 12 रन बनाकर ऑउट

2- 42वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 170 पर 4 विकेट, रॉस टेलर और डी ओमनी मैदान पर,

3- 43वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 185 पर 4 विकेट, रॉस टेलर और डी ओमनी मैदान पर,

4- 44वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 197 पर 4 विकेट, रॉस टेलर और डी ओमनी मैदान पर,

5- 45वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 202 पर 5 विकेट, डी ओमनी 16 रन बनाकर आउट,
रॉस टेलर और लाथम मैदान पर

6-46वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 209 पर 5 विकेट,रॉस टेलर और लाथम मैदान पर,

7-46.1वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड 211 पर 5 विकेट,रॉस टेलर 85 गेंद पर 67 रन और लाथम 4 गेंद पर 3 रन बनाकर मैदान पर है, हालांकी बारिश के खलल के कारण मैच को रोक दिया गया है.

भारतीय टीम (Indian Team) ने जहां एक हार के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाया है, वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand Team) को लीग स्तर पर लगातार तीन हार मिली है और वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर ही अंतिम चार में जगह बना पाया है. भारतीय टीम और न्यूजीलैंड (भारत बनाम न्‍यूजीलैंड) के बीच लीग स्तर पर खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.

न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल और हैनरी निकोलस ने की. पारी की पहली ही गेंद पर भुवनेश्‍वर की गेंद पर गप्टिल के खिलाफ LBW की अपील हुई. टीम इंडिया ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा. पहली ही गेंद पर टीम इंडिया ने रिव्‍यू गंवा दिया. इस मैच के लिए भारतीय टीम में एक परिवर्तन किया है. कुलदीप यादव को टीम से बाहर किया गया है,उनकी जगह युजवेन्द्र चहल को शामिल किया गया है.

वहीं, न्यूजीलैंड की टीम में भी एक बदलाव किया गया है. टीम साउथी को बाहर किया गया है. उनकी जगह लॉकी फर्ग्यूसन को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है.

पहले बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड का पहला विकेट तीसरे ओवर की तीसरा गेंद पर लगा, बुमराह ने गप्टिल को गुमराह कर दिया. टीम ने 30 ओवर्स के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए है.

रवींद्र जडेजा ने न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया. उन्होंने हेनरी निकोल्स को बोल्ड कर वापस लौटाया. टीम ने 30 ओवर्स के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए है. . केन विलियमसन और रॉस टेलर क्रीज पर मौजूद हैं. केन विलियमसन ने अपने 79 गेंद में 50 रन बना लिए हैं

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और चौथे ओवर में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को 1 रनों के कुल योग पर विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई. गुप्टिल ने केवल 1 रन बनाए.

इसके बाद हेनरी निकोलस और केन विलियमसन ने दूसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को जडेजा ने निकोलस को बोल्ड करके तोड़ा. निकोलस ने 28 रन बनाए. 36वें ओवर में 134 के कुल स्कोर पर विलियमसन 67 रन बनाकर युजवेन्द्र चहल की गेंद पर रवीन्द्र जडेजा को कैच देकर आउट हुए.

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 41वें ओवर में 162 के कुल स्कोर पर जेम्स निशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड को चौथा झटका दिया. निशम ने 12 रन बनाए. निशम के आउट होने के बाद विकेट पर काफी देर से जमे रॉस टेलर ने अपने हाथ खोले और युजवेन्द्र चहल द्वारा फेंके जा रहे 44वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया.

इस ओवर में टेलर ने 18 रन बनाए. अगले ही ओवर में भुवनेश्वर ने कॉलीन डी ग्रैंडहोम को धोनी के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका दिया. डी ग्रैंडहोम ने 12 रन बना. न्यूजीलैंड का यह विकेट 200 रनों के कुल स्कोर पर गिरा.

अगर अब जल्द ही बारिश नहीं थमी तो न्यूजीलैंड की पारी यही खत्म हो जाएगी. डकवर्थ लुईस के आधार पर भारत को 20 ओवर में 148 रन का लक्ष्य मिलेगा. अगर मैच 46 ओवर्स का होगा तो भारत को 237 रन का टारगेट मिलेगा.

ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल मैच का खेल बारिश के कारण रोक दिया गया है. यहां से अगर बारिश रुकती है और न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता है तो भारत को डीएलएस के मुताबिक 46 ओवर में 237 रनों का टारगेट मिलेगा.

बारिश कुछ और देर से रुकती है तो भारतीय पारी के ओवर कम कर दिए जाएंगे और डीएलएस के मुताबिक भारत को 20 ओवर में 148 रनों का टारगेट मिलेगा. लेकिन इस सेमीफाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है. हालांकि, ये अंतिम उपाय होगा.

मैच में जब बारिश आई तब न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 211 था. रॉस टेलर 67 रन और टॉम लाथम तीन रन बनाकर खेल रहे हैं. न्यूजीलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. लेकिन भारतीय गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बेहतर बल्लेबाजी नहीं कर पाए.

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवीन्द्र जडेजा और युजवेन्द्र चहल ने 1-1 विकेट लिया.


दोनों टीमें इस प्रकार हैं.

न्यूजीलैंड:
मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन (कप्‍तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.
भारत:
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्‍तान), ऋषभ पंत, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, युज़वेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

Trending Tags- Reserve Day | First Semifinal | Live Match | Aaj ka Samachar | News Today

Leave a Reply