india vs pakistan
india vs pakistan
  • क्रिकेट प्रेमियों को जिस मुकाबले का इंतजार बेसब्री से है वो मुकाबला 16 जून को होगा
  • 1992 में पहली बार भारत और पाकिस्तान विश्व कप में आमने सामने आए थे

क्रिकेट विश्व कप का मुकाबला हो और ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मुकाबले की बात ना हो तो शायद क्रिकेट की बात में कुछ सूनापन सा लगता है. एक ऐसा मुकाबला जिसका इंतजार पूरी दुनिया करती है. इस विश्व कप में भी वो घड़ी आ चुकी है. जब भारत और पाकिस्तान आमने सामने होने जा रहे हैं. जी हां 16 जून की तारीख एक बार फिर से क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो जाएगी.जब एक दूसरे की धुर विरोधी भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने होंगी.

विश्व कप 2019 का आगाज़ हुए तो समय हो चुका है लेकिन क्रिकेट प्रेमियों को जिस मुकाबले का इंतजार बेसब्री से है वो मुकाबला 16 जून को होगा. हालांकि पिछले चार मैचो में खलल डाल चुकी बारिश इस मुकाबले में भी क्रिकेट प्रेमियों को मायूस कर सकती है.

क्योंकि लंदन में मौजूद खेल एक्सपर्ट और मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 16 जून को लगभग 70 प्रतिशत चांस हैं कि बारिश हो सकती हैं. चलिए जो भी होगा ये तो उस दिन ही पता चलेगा, फिलहाल हम बात करते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच हुए पुराने मुकाबलों के आकड़ों की.

आपको बता दें की अब तक वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार टक्कर हुई है और भारत को हर बार कामयाबी मिली है.

अगर वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो पाकिस्तान को ज्यादा कामयाबियां हांसिल हुई हैं. दोनों देशों के बीच कुल 131 वनडे मैच खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं. जबकि भारत को 54 मैचो में जीत मिली हैं. इसके अलावा 4 मैच बेनतीजा रहे हैं.

लेकिन बात अगर विश्व कप की हो रही हो तो भारत के सामने पाकिस्तान की टीम कभी टिक ही नही पाई है. वर्ल्ड कप में अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए छह मैचो में भारत विजेता रहा है.

वर्ल्ड कप 1992 में भारत की 43 रनों से जीत


1992 में पहली बार भारत और पाकिस्तान विश्व कप में आमने सामने आए थे. ये विश्व कप का पांचवां संस्करण था. भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर की नाबाद 54 रनों की बदौलत इस मैच में पाकिस्तान के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में पूरी पाकिस्तान टीम ने 173 रनों पर ही घुटने टेक दिए थे.

विश्व कप 1996 में 39 रनों से जीता भारत

भारतीय टीम को लगातार दूसरे विश्व कप में क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ना पड़ा. अपने घरेलू मैदान एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इस मैच में भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रनों की पारी खेलकर ठोस शुरुआत दिलाई, जिसे अजय जडेजा ने 45 रनों की अपनी आतिशी पारी से 287 के बड़े स्कोर में तब्दील कर दिया.

पाकिस्तान के लिए सईद अनवर और आमिर सोहैल ने अच्छी शुरुआत की और मध्य क्रम में भी जावेद मियांदाद और सलीम मलिक ने उम्दा पारियां खेलीं, हालांकि भारतीय स्पिन गेंदबाजों, अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू के आगे पाकिस्तान की टीम जीत का आंकड़ा नहीं छू सकी.

वर्ल्ड कप 1999 में भारत 47 रनों से जीता

इस मैच में भी भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए. जिसमें सचिन (45) और राहुल द्रविड (61) रनों और कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी 59 रन की शानदार पारी खेली थी. पाकिस्तान इस मैच में 45.3 ओवरों में 180 रन बनाकर धराशायी हो गया था. भारत के लिए वेंकटेश प्रसाद ने पांच और जवागल श्रीनाथ ने तीन विकेट चटकाए थे.

वर्ल्ड कप 2003 में छह विकेट से जीता था भारत

इस मैंच में पाकिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सईद अनवर (101) की शतकीय पारी की बदौलत 273 रनों का शानदार स्कोर खड़ा किया. लेकिन भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर (98) और विरेंद्र सहवाग (21) की बदौलत शानदार शुरुआत की. द्रविड़ (नाबाद 44) और युवराज सिंह (नाबाद 50) ने 26 गेंद बाकी रहते टीम को जीत दिला दी थी.

वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया


सचिन तेंदुलकर (85) एक बार फिर विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के संकटमोचक बनकर उभरे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान टीम मिस्बाह उल हक (56) की संघर्षपूर्ण पारी के बावजूद 231 रनों पर ढेर हो गई.

वर्ल्ड कप 2015 में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी


विराट कोहली (107) के शतक और सुरेश रैना (74) और शिखर धवन (73) के अर्धशतक की बदौलत एडिलेड के मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 301 रनों का लक्ष्य रखा. जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 224 रनों पर ढेर हो गई. इस मैच में विराट कोहली को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

Trending Tags- India vs Pakistan | India | Pakistan | Virat Kohli | World Cup 2019 | Shikhar Dhawan | Sports News

1 COMMENT

  1. […] मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला […]

Leave a Reply