कतर फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालीफायर के लिए भारत को मिला मुश्किल ड्रॉ

खेल डेस्क. साल 2022 फीफा वर्ल्ड कप के एशियाई क्वालीफायर और एएफसी एशियन कप के लिए भारतीय फुटबाल टीम को ओमान, कतर, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है.

यह ड्रॉ चीन में 2023 में होने वाले एएफसी एशियन कप के लिए भी है. ड्रॉ कुआलालम्पुर में एएफसी हेडक्वार्टर में 17 जुलाई को निकाला गया. 2022 विश्व कप एशियन क्वालीफायर के मुकाबले इस साल सितम्बर में शुरू हो रहे है.

भारतीय फुटबॉल टीम अपना पहला मैच 5 सितंबर को ओमान के खिलाफ खेलेगी. भारत इस मैच को अपनी धरती पर ही खेलेगा. ड्रॉ में कुल 40 टीम थीं जिन्हें आठ-आठ टीमों के पांच ग्रुप में बांटा दिया गया है.

इन पांच ग्रुप की हर टीम को दूसरी टीम के साथ दो-दो मैच खेलने होंगे. ग्रुप की आठों विजेता टीम और चार सर्वश्रेष्ठ उपविजेता 2022 विश्व कप क्वालिफायर के आखिरी दौर में और 2023 एएफसी एशियाई कप फाइनल्स में खेलेंगी.

जिस चीन में आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा 2023 में होनेवाले एएफसी एशियन कप के लिए टॉप-12 टीमों को सीधे ही प्रवेश मिलेगी. जिससे वे फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन के और करीब पहुंच जाएंगे.

भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टीमेच ने ड्रॉ को चुनौतीपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि हमें हर एक प्रतिद्वंद्वी का सम्मान करना होगा. हम किसी भी दूसरी टीम को भी हलके में नहीं ले सकते है.

कोच स्टीमाच ने उम्मीद जताई कि टीम इस क्वालिफायर में काफी आगे तक जाएगी. उन्होंने कहा कि आपको जीतने के लिए सब कुछ करना होगा और मेरी टीम ने अभी अपना सफर शुरू ही किया है और मुझे उम्मीद है कि यह काफी आगे तक जाएगा.

भारतीय फुटबॉल टीम के मैच

5 सितंबर: भारत बनाम ओमान (होम मैच)

10 सितंबर: कतर बनाम भारत (अवे मैच)

15 अक्टूबर: भारत बनाम बांग्लादेश (होम मैच)

14 नवंबर: अफगानिस्तान बनाम भारत (अवे मैच)

19 नवंबर: ओमान बनाम भारत (अवे मैच)

26 मार्च: भारत बनाम कतर (होम मैच)

4 जून: बांग्लादेश बनाम भारत (अवे मैच)

9 जून: भारत बनाम अफगानिस्तान (होम मैच)

Leave a Comment

%d bloggers like this: