India-China तनावः Rajnath Singh का LAC दौरा टला, कल जाना था लद्दाख

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कल (शुक्रवार को) प्रस्तावित लद्दाख दौरा रद्द हो गया है. इस समय LAC के हालात को देखते हुए रक्षामंत्री का दौरा टाल दिया गया है. वे आने वाले दिनों में फिर कभी भी लद्दाख जा सकते हैं. वे  लद्दाख में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए लद्दाख जाने वाले थे.

रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख को भी जाना था. उन्हें लेह के 14 कोर मुख्यालय में सीमा पर सेनाओं की तैनाती और तैयारियों के बारे में व्यापक जानकारी दी जानी थी. चीन से अब तक कोर कमांडर स्तर की तीन दौर की वार्ता नाकाम रहने की वजहों के बारे में बताया गया है.

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की लेह यात्रा को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है. हालांकि इससे पहले आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे दो बार और वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया एक बार पूर्वी लद्दाख सीमा का दौरा कर चुके हैं.

भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए सैन्य, राजनीतिक के साथ-साथ कूटनीतिक स्तर पर भी प्रयास चल रहे हैं. यही वजह है कि पिछले एक पखवाड़े से एलएसी पर कोई बड़ी घटना नजर नहीं आई है. एलएसी गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कह चुके हैं कि भारत-चीन सीमा रेखा विवाद को कूटनीति के जरिए हल किया जाएगा. 

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीत

Leave a Reply

%d bloggers like this: