भारत-चीन के विवादः सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर IRB के जवान तैनात

Sikkim Police DGP
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

गंगटोक, सिक्किम।

लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़पों के बाद देश के भारत-चीन सीमा क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. सिक्किम में भी भारतीय सेना के साथ ही सिक्किम पुलिस ने भी उत्तरी सिक्किम और पूर्वी सिक्किम में भारत-चीन सीमा से सटे क्षेत्रों में सतर्कता बढ़ा दी है.

हालांकि सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर स्थिति अभी भी सामान्य है. लेकिन, एहतियात के तौर पर सिक्किम पुलिस ने भारतीय रिजर्व बटालियन (IRB) के जवानों को तैनात किया है. सिक्किम पुलिस के DIG (रेंज) प्रवीण गुरुंग ने बताया कि IRB के जवान उत्तरी सिक्किम में तैनात किए गए हैं.

आईआरबी जवानों को विशेष रूप से सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का समर्थन करने और उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए तैनात किया गया है. दूसरी ओर, सीमा पर स्थिति गंभीर होने पर भारतीय सेना का समर्थन करने के लिए आईआरबी के जवानों को भी तैनात किया गया है.

एक सवाल के जवाब में डीआईजी गुरुंग ने कहा कि वर्तमान में सिक्किम में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति है. साल 2017 में सिक्किम में भारत-चीन सीमा क्षेत्र डोकलाम में दो देशों के सैनिकों के बीच लंबे समय तक गतिरोध चला था. इस साल मई महीने में भी सिक्किम के नकुला घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हाथापाई की घटना सामने आई थी.

डीआईजी गुरुंग ने कहा कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में चीनी गतिविधि बढ़ रही है. इसके मद्देनजर सिक्किम पुलिस ने सीमा क्षेत्रों में IRB जवानों को तैनात किया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/बिशाल