तिब्बत सीमा पर किन्नौर के सीमांत इलाकों में अलर्ट, जनजीवन सामान्य

India-China Border
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

शिमला, हिमाचल प्रदेश।

एलएसी पर हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. तिब्बत से सटे इलाकों में ITBP को अलर्ट कर दिया गया है. हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों में सेना और आईटीबीपी के जवान मोर्चे पर हैं.

सेना के वाहनों को रोजाना सीमावर्ती क्षेत्रों की ओर आते जाते देखा जा सकता है. चीन के साथ तनाव के बीच सीमांत इलाकों में सेना व आईटीबीपी की हलचल बढ़ गई है. सेना के आलाधिकारियों ने ग्रामीणों को क्षेत्र से 25 किलोमीटर बाहर जाने से रोकने की सूचना देने को कहा है.

जिला का नमज्ञा गांव चीन सीमा से सबसे नजदीक सटा हुआ है. नमज्ञा से चीन की सीमा शिपकिला 13 किलोमीटर दूर है. जहां से चीन का शिपकी गाँव भी देखा जा सकता है. नमज्ञा गाँव के लोगो को भी गाँव से अधिक दूरी पर आवाजाही पर प्रतिबन्ध किया है.

तिब्बत के साथ व्यापार पर पड़ा असर

नमज्ञा में इन दिनों मोबाइल सम्पर्क सेवा भी पूरी तरह ठप्प पड़ गयी है. और वहाँ के लोगो से सम्पर्क करना भी मुश्किल है. ऐसे में अगर सीमाओ पर कोई घटना घट जाती है तो ग्रामीणों से सम्पर्क के लिए सेना की सहायता लेना आवश्यक हो सकता है.

नमज्ञा के ग्रामीण कई वर्षो से तिब्बत में अपने व्यापार के लिए आते जाते थे लेकिन पिछले कई वर्षो से सीमा विवाद के बाद किन्नौर तिब्बत, चीन के साथ रेशम, कारपेट, जूते थर्मस, हींग व किन्नौर से तिब्बत चीन के लिए नम, गुड़, चीनी, मसाले, चावल इत्यादि ले जाया जाता था. लेकिन सीमा पर अब व्यापार में भी सख्ती के साथ फिलहाल नमज्ञा व चीन सीमा को बन्द कर दिया गया है.

नमज्ञा के लोग इन दिनों अपने घरो में ही हैं. सेना व आईटीबीपी के प्रत्येक आदेश की की पालना लोग कर रहे हैं. सड़कों पर वाहनों को खड़े रखने पर भी मनाही है. हालांकि किन्नौर से लगी चीन अधिकृत तिब्बत की सीमा पर कभी कोई युद्ध नहीं हुआ, बावजूद इसके लोग इस मर्तबा ज्यादा सतर्क हैं. लोग सेना के साथ हर वक्त किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तत्पर हैं.

जिलादण्डाधिकारी किन्नौर गोपालचन्द ने कहा कि चीन सीमाओं पर इन दिनों सेना व आईटीबीपी के जवान तैनात हो चुके हैं और सेना व आईटीबीपी के आलाधिकारियों के साथ प्रशासन सम्पर्क में है. चीन सीमा से लगते हुए सभी पंचायतो को खाने पीने की किसी भी चीज की कमी नही रहेगी.

किन्नौर चीन सीमा के मध्य समदो में पिछले दिनों चीनी सेना के हेलीकॉप्टरो को देखा गया था जिसके बाद सेना व आईटीबीपी के जवानों ने आसपास के गाँव में अलर्ट जारी किया है और 14 ऐसे गाँव है जो चीन सीमा के आसपास है जिन्हें 25 किलोमीटर से बाहर जाने की अनुमति नही है.

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल