शहादत को सलाम: शहीद जवानों में बिहार के सबसे ज्यादा सपूत

India-China Army
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

LAC पर शहीद होने वाले जवानों की लिस्ट सेना ने जारी कर दी है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा जवान बिहार रेजीमेंट के हैं. सेना की ओर से जारी लिस्ट के अनुसार 16 बिहार रेजीमेंट के सबसे ज्यादा 12 जवान शहीद हुए हैं.

झड़प में शहीद हुए कर्नल बी. संतोष कुमार भी 16 बिहार रेजीमेंट में तैनात थे. शहीद कर्नल तेलंगाना के हैदराबाद के रहने वाले थे. उनका ट्रांसफर दिल्ली हो चुका था, लेकिन लॉकडाउन के कारण वे अभी तक वहां से आ नहीं पाए थे.

वहीं इस घटना में शहीद होने वाले जवानों की संख्या भी बिहार से है. इस घटना में बिहार ने अपने 5 सपूत खोए हैं. जिसमें 4 जवान 16 बिहार रेजीमेंट में तैनात थे. तो वहीं एक 12 बिहार रेजीमेंट में तैनात सिपाही जयकिशोर सिंह भी शहीद हो गए हैं.

शहीद जवानों की लिस्ट

बिहार के बाद पंजाब के रहने वाले 4 जवान शहीद हुए हैं. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 2-2 जवान शहीद हुए हैं. तो वहीं छत्तीसगढ़, झारखंड, यूपी, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के एक-एक जवान शहीद हुए हैं.

दरअसल लद्दाख के गलवान घाटी में सोमवार रात हुई झड़प में भारत ने अपने 20 जवानों को खो दिया था. सभी जवानों के शवों को लद्दाख के आर्मी अस्पताल में सलामी दी गई.

जवानों के शव परिजनों को सौंपने के लिए वहां से निकल चुके हैं. जल्द ही सभी जवानों के शव उनके पैतृक गांव पहुंच जाएंगे. जहां उनके परिजन और उनके दोस्त-रिश्तेदार उनके अंतिम दर्शन करके अंतिम संस्कार करेंगे.