यूएन चीफ ने की देश की तारीफ, कहा- क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ने में ग्लोबल सुपरपॉवर सिद्ध होगा भारत

antonio guterres
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

संयुक्त राष्ट्र (United Nation) महासचिव एंटोनियो गुरेस ने शुक्रवार को कहा है कि भारत क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ने में ग्लोबल सुपरपॉवर सिद्ध होगा.

कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण टेरी के दरबारी सेठ मेमोरियल में वर्चुअल लेक्चर देते हुए गुतरेस ने कहा कि क्लाइमेट चेंज के खिलाफ लड़ाई में भारत एक वैश्विक महाशक्ति बन सकता है अगर वह फॉसिल फ्यूल को नवीकर्णयी उर्जा में बदलने का काम को तेजी से करे. उनका भारत को मुख्य संदेश यह था कि भारत फॉसिल फ्यूल के प्रयोग से बिजली बनाने वाले प्लांट्स को विसकित करना बंद कर दे. विशेषकर कोयले से औक इसके बजाय रिन्यबएबल रिसोर्सिस को साफ करें जिससे ग्लोबल वॉर्मिंग और प्रदूषण से लड़ने में मदद मिले और आर्थिक स्तर पर भी लाभ मिले.

उन्होंने कहा कि भारत 2030 तक सभी के लिए सस्ती, विश्वसनीय, टिकाऊ और आधुनिक ऊर्जा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य प्राप्त करने के लिए व्यापार का केन्द्र हो सकता है. उन्होंने कहा कि जब बिजली और स्वच्छ खाना पकाने की बात आती है तो भारत अग्रणी है. भारत में घरेलू स्तर पर सोलर कुकिंग करने की भी गुतरेस ने सराहना की. उन्होंने दुनिया भर में सौर ऊर्जा लाने में मदद करने के लिए नई दिल्ली के पहल की प्रशंसा भी की. इसके अलावा उन्होंने भारतीय ब्रांड डालमिया सिमेंट और महिंद्रा की सराहना भी की.

हिन्दुस्थान समाचार/सुप्रभा सक्सेना