UN में चीन को झटका, संयुक्त राष्ट्र में ECOSOC का सदस्य बना भारत

15
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत  ने चीन को एक बार फिर से बड़ा झटका दिया है. भारत (India) को आर्थिक और सामाजिक परिषद की संस्था यूनाइटेड नेशन (United Nations) के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन के सदस्य के रूप में चुना गया है.

चीन (China) को मात देते हुए भारत ने इकोनॉमिक्स एंड सोशल काउंसिल की सदस्यता हासिल करने में कामियाबी हासिल कर ली है औरअगले चार सालों तक भारत ECOSOC का सदस्य देश बना रहेगा. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ती (TS Tirumurti) ने इसकी जानकारी दी.

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि प्रतिष्ठित ECOSOC निकाय में भारत ने सीट जीती है. भारत को कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है. ये हमारे सभी प्रयासों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण समर्थन है.

हम सदस्य देशों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल( ECOSOC) महिलाओं की स्थिति के लिए काम करती है.

बता दें कि ECOSOC के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन ने चुनाव लड़ा था. भारत और अफगानिस्तान ने 54 सदस्यों के साथ मतदान में जीत हासिल की. इसमें चीन को करारी हार का सामना करना पड़ा. चीन आधे वोट भी नहीं जुटा पाया. इस जीत के साथ भारत अब 4 साल के लिए इस आयोग का सदस्य रहेगा.