T20 सीरीज में हार के बाद वन डे में जीत के इरादे से उतरेगा भारत, जानिए सीरीज का शेड्यूल

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वन डे मैच की सीरीज कल से शुरू हो रही है. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच शनिवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा.

टी-20 सीरीज गंवाने के बाद भारतीय खिलाड़ी मेहमान टीम के खिलाफ वन-डे सीरीज में हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेंगी. वहीं मेहमान टीम भी भारत के दौरे पर पहला वन डे जीत भारतीय टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करेगी.

वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया की आखिरी सीरीज

यह सीरीज इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि टीम इंडिया वर्ल्डकप से पहले आखिरी इंटरनेशनल सीरीज खेल रही है. भारतीय टीम वर्ल्डकप से ठीक पहले टीम का सही संयोजन बनाने की कोशिश करेगी ताकि टीम को वर्ल्डकप में किसी तरह उपयोग न करना पड़ा.

टीम इंडिया के पास वर्ल्डकप से पहले खिलाड़ियों को आजमाने का ये आखिरी मौका भी है. इसलिए ज्यादातर खिलाड़ी इस दफा मिले मौके को कतई नहीं गंवाना चाहेंगे. भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर अभी तक भी टीम मैनजमेंट को भरोसे में नहीं ले पाया है.

टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों पर रहेगी निगाह

ऐसे में देखने वाली बात होगी कि वन डे टीम में शामिल किए गए केएल राहुल और ऋषभ पंत किस तरह का खेल दिखाते है. अगर ये दोनों ही खिलाड़ियों ने सीरीज में कोई छाप नहीं छोड़ पाए तो वर्ल्डकप की टीम से भी इनका पत्ता कट सकता है.

बढ़िया प्रदर्शन के बावजूद टीम से बाहर हुए दिनेश कार्तिक

जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ वन डे सीरीज से बेवजह बाहर किए गए दिनेश कार्तिक को वर्ल्डकप की टीम में रखा जा सकता है. कार्तिक पिछले एक साल से भारतीय टीम के लिए मिडिल ऑर्डर के सबसे ज्यादा सफल बल्लेबाज रहे है.

लेकिन उन्हें टीम से क्यों बाहर किया गया, ये बात किसी को हज़म नहीं हो पाई. इसके अलावा भारतीय टीम वनडे सीरीज में ऑलराउंडर हार्दिक पांडया के बगैर उतरेगी. हार्दिक पांडया कमर में परेशानी की वजह से टीम से बाहर हो गए है.

युवा ऑलराउंडर विजय शंकर वर्ल्डकप की टिकट कर सकते है पक्की

हार्दिक पांडया की गैरमौजूदगी में विजय शंकर मिले मौके पर अपना बेस्ट देकर वर्ल्डकप के लिए अपना टिकट पक्का करना चाहेंगे. इसी के साथ टीम अपने गेंदबाजों पर भी पैनी नज़र रखेगी. ताकि भारत को चौथे तेज गेंदबाज ढूंढने के लिए अब ज्यादा माथापच्ची न करनी पड़े.

शानदार फॉर्म में है विपक्षी टीम

टी-20 सीरीज में मेहमान टीम ने जिस तरह का खेल दिखाया है उस लिहाज से भारत को वन डे सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करना होगा. ऑस्ट्रेलिया टीम के ग्लेन मैक्सवेल अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे.

भारत के खिलाफ शॉन मार्श भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया टीम को एरोन फिंच और एंड्रयू टाय जैसे अनुभवी खिलाड़ियों से भी उम्दा खेल की दरकरार होगी. इसके अलावा टीम के युवा खिलाड़ियों के पास भी वर्ल्डकप से पहले खुद को साबित करने बढ़िया मौका होगा.

ये है 5 वन डे का शेड्यूल

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वन-डे मैच – 2 मार्च – हैदराबाद – दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरा वन-डे मैच – 5 मार्च – नागपुर – दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा वन-डे मैच- 8 मार्च – रांची – दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथा वन-डे मैच- 10 मार्च – चंडीगढ़ – दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया पांचवां वन-डे मैच – 13 मार्च – दिल्ली – दोपहर 1.30 बजे

पहले दो वनडे मैच के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली( कप्तान), रोहित शर्मा( उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडु, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल.

ऑस्ट्रेलिया वन डे टीम

आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, एलेक्स कारे, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कोल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जे रिचर्डसन, डार्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जांपा और एंड्रयू टाई.