खून में कम है हीमोग्लोबिन, ऐसे करें दूर…

खून की कमी से आमतौर पर आज की जिंदगी में हम गुजरते रहते हैं. खून में हीमोग्लोबिन की कमी का होना बॉडी के लिए सही नहीं है.

हीमोग्लोबिन कम होने से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वैसे आपको बता दें कि बॉडी में हीमोग्लोबिन कम होने के कई कारण होते हैं. इसमें आयरन की कमी, एनिमिया की समस्या मुख्य है.

यदि आपकी बॉडी में भी अगर हीमोग्लोबिन की कमी रहती है तो आप भी कुछ हेल्दी फूड्स खाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. दरअसल फूड्स में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो हीमोग्लोबिन लेवल को मेंटेन रखने का काम करते हैं.

हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करके आप हेल्दी रह सकते हैं.

विटामिन – सी
बॉडी में आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है. इसे दूर करने के लिए विटामिन सी युक्त फलों, सब्जियों को डाइट में शामिल करें. इसके लिए खट्टे फल जैसे जामुन, ऑरेंज को डाइट का हिस्सा बनाएं.

पालक
पालक में फोलेट्स होता है जो रेड ब्लड सेल के विकास करने में मदद करता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. एनीमिया और हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए इसे डाइट में शामिल करें.

सेब-चुकन्दर
सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है. यह पेट की समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है. वहीं चुकन्दर खाने से आयरन की कमी भी दूर होती है.

नारियल
इससे बॉडी में मसल्स और ब्लड का निर्माण होता है. ये इंफेक्शन रोकने में भी हेल्प करता है. इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने के भी तत्व होते हैं जो बॉडी को स्ट्रांग बनाते हैं.

आम
फलों का राजा आम भी हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. इसमें आयरन की मात्रा होती है जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद करता है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: