अगर आपके पास भी है LIC पॉलिसी, तो जरूर जान लें ये 7 बातें

  • जितनी ज्यादा इंश्योरेंस पॉलिसी की डिमांड बढ़ती जा रही है, उतनी ही ज्यादा इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर होने वाले फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं
  • हम आपकों उन सात बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप फ्रॉड से बच सकते हैं

नई दिल्ली. जब भी कोई शख्स पॉलिसी का नाम लेता है तो हमारे जहन में जो सबसे पहला नाम आता है वो है LIC . ऐसा इसलिए क्योंकि LIC देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी कंपनी है. जीवन बीमा लेने के मामले में LIC सबसे विश्वसनीय कंपनी है. शायद इसलिए ही LIC के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है.

LIC की इन बातों का रखें ध्यान-

लेकिन जितनी ज्यादा इंश्योरेंस पॉलिसी की डिमांड बढ़ती जा रही है, उतनी ही ज्यादा इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर होने वाले फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में आज हम आपकों उन सात बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप फ्रॉड से बच सकते हैं.

1.सबसे पहली बात जिसका आपको ध्यान रखना है वो है पॉलिसी के ओरिजनल पेपर अपने पास रखना. कभी भी अपने पॉलिसी के ओरिजनल पेपर किसी भी शख्स को न दें. क्योंकि एलआईसी शख्स को ये अध‍िकार नहीं देता है कि वह आपसे ऑरिजिनल पेपर ले सकें.

2.दूसरी बात जिसका ध्यान आपको रखना है वो ये है कि कभी भी किसी भी पॉलिसी के पेपर पर बिना पढ़े साइन न करें.

3.तीसरी बात जिसका आपको ध्यान रखना है -अगर एलआईसी के नाम से आपको कोई फोन आता है और वह आपको कंपनी के नाम पर ऑफर का लालच देता है, तो ऐसे में अपने स्तर पर ये जरूर चेक कर लें कि वह कॉल एलआईसी से ही है या नहीं. इसके बाद ही कोई डील कीजिए.

4.चौथी बात जिसका आपको ध्यान रखना है- एलआईसी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए अपने पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं करती है. अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आए तो सतर्क हो जाएं.

5.पांचवीं बात जिसका आपको धेयान रखना है-पॉलि‍सी का प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए. कभी भी किसी और या किसी शख्स के नाम से चेक न दें.
6. छठवीं बात जिसका ध्यान रखना है-हमेशा समय-समय पर अपनी पॉलिसी का स्टेटस www.licindia.in पर चेक करते रहे .

Trending tags – LIC | Business News | Economy news | National News | Aaj ka Smachar

%d bloggers like this: