IIT MUMBAI बनाएगी शहर के टूटे पुल…
  • आईआईटी पवई में बनाई गई नई टेक्नोलॉजी से का निर्माण तीन से छह महीने में किया जा सकता है
  • सीएसटीएम पुल हादसे में दोषियों पर कार्रवाई की गई है

मुंबई, 26 जून (हि.स.). मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने बुधवार को विधान परिषद में कहा कि आने वाले दिनों में मुंबई में जर्जर पुलों का निर्माण आईआईटी मुंबई द्वारा विकसित की गई नई टेक्नोलॉजी के आधार पर किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएसटीएम पुल हादसे में दोषियों पर कार्रवाई की गई है. यदि स्ट्र्क्चरल ऑडिट का काम मुंबई मनपा उपायुक्त और चीफ इंजीनियर के दायरे में आता है तो उसकी पड़ताल करके, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी. 

उन्होंने कहा कि आईआईटी पवई में बनाई गई नई टेक्नोलॉजी से का निर्माण तीन से छह महीने में किया जा सकता है. लिहाजा इस तकनीक का इस्तेमाल करके आने वाले दिनों में पुलों का निर्माण किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि मनपा के अधीन सभी 344 पुलों में से 304 पुलों का ढांचागत सर्वेक्षण किया गया था. पूर्व व पश्चिम उपनगर के 223 पुलों का फिर से स्ट्रक्चरल ऑडिट किया गया है, जबकि 81 पुलों का फिर से स्ट्रक्टचरल ऑडिट का काम प्रगतिपथ पर है. 

रेलवे लाइन के ऊपर बने ब्रिटिश काल के पुलों का रेलवे प्रशासन ने आईआईटी मुंबई के जरिए निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है. इस आशय की प्राथमिक रिपोर्ट रेलवे प्रशासन को प्राप्त हो गई है. 

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट और आईटीआई मुंबई की जांच रिपोर्ट की सिफारिशों के अनुसार मुंबई मनपा और रेलवे प्रशासन की ओर से पुलों के मरम्मत के लिए उपाय योजना की जा रही है. 

मुंबई मनपा के पुल विभाग में नए में प्रमुख पुल निरीक्षक का पद निर्माण किया गया है. मनपा के अधीन सभी पुलों का हर दो वर्ष में निरीक्षण कर रिपोर्ट देना, आवश्कतानुसार मरम्मत कामों का प्रस्ताव देना साथ ही रेलवे और मनपा से सामंजस्य बनाने की जिम्मेदारी प्रमुख पुल निरीक्षक की होगी. 

सीएसटीएम पुल हादसे में 7 की मृत्यू और 33 लोग घायल हुए थे. इस घटना के आरोप में पुल विभाग के एक सेवानिवृत्त प्रमुख इंजीनियर, एक कार्यकारी इंजीनियर और एक सहायक इंजीनियर को गिरफ्तार किया गया है. 

कार्यकारी इंजीनियर और सहायक इंजीनियर को निलंबित भी किया गया है. इसीतरह पांच उपरोक्त तीन अधिकारियों, एक उपप्रमुख इंजीनियर और एक कार्यकारी इंजीनियर कुल पांच अधिकारियों की विभागीय जांच की कार्यवाही शुरू है. 

हिन्दुस्थान समाचार/ विनय/राजबहादुर   

Trending Tags- Aaj Ka Samachar | Devendra Fadnavis | IIT Mumbai | CSTM Pool

1 thought on “IIT MUMBAI बनाएगी शहर के टूटे पुल…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: