Kartikeya Gupta

जेईई एडवांस्ड(JEE Advanced) के रिजल्ट आज जारी कर दिया है. आईआईटी रूड़की(IIT Roorkee) ने जेईई एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसकी सूचना दे दी है.

इस बार जेईई एडवांस्ड पेपर-1 और पेपर-2 दोनों मिलाकर कुल 1,61,319 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था. इस एग्जाम में से कुल 38,705 एग्जाम में पास हुए हैं, जिसमें से 5356 फीमेल स्टूडेंट्स भी हैं.

कार्तिकेय गुप्ता बने टॉपर

महाराष्ट्र के बल्लारपुर के 17 वर्षीय कार्तिकेय गुप्ता चंद्रेश ने JEE Advanced में टॉप किया है. जबकि JEE Main 2019 एग्जाम में उनकी 18वीं रैंक थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने एग्जाम में 360 में से 337 मार्क्स हालिस किए हैं. उनके पिता चंद्रेश गुप्ता पेपर इंडस्ट्री में मैनेजर हैं, जबकि उनकी मां पूनम गुप्ता हाउस वाइफ हैं.

एग्जाम में 2nd पोजिशन इलाहाबाद के हिमांशू सिंह का है, जबकि 3rd पोजिशन पर नई दिल्ली के अर्चित बूबना हैं. वहीं गर्ल्स में तेलंगाना की शबनम सहाय ने 308 मार्क्स के साथ टॉप किया है. उनकी 10वीं रैंक है.

JEE Advance एग्जाम 27 मई को लिया गया था. दो शिफ्ट में आयोजित इस एग्जाम का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया था. पिछले साल चंडीगढ़ के प्रणव गोयल ने इस एग्जाम में टॉप किया था.

जल्द शुरू होगी काउंसलिंग प्रोसेस

अभी रिजल्ट जारी होने के बाद एडमिशन के लिए अप्लाई करने के लिए काउंसलिंग प्रोसेस शुरू नहीं हुआ है. इस एग्जाम को पास करने वाले स्टूडेंट्स देश भर के 23% स्टूडेंट्स IIT में एडमिशन ले पाएंगे. पूरे देश भर के सभी IIT को मिलाकर कुल 11 हजार स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने का मौका मिलेगा.

ऐसे चैक करें रिजल्ट

  • रिजल्ट चैक करने के लिए आप jeeadv.ac.in पर जा सकते हैं
  • इसके अलावा आप results.jeeadv.ac.in वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं
  • वहीं रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रैस जैसी जानकारी सबमिट करनी होगी
  • जानकारी सबमिट करने के बाद आपको रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा
  • इस रिजल्ट का प्रिंट आउट जरूर लें, ताकि ये भविष्य में आपके काम आ सके

Leave a Reply