IIT दिल्ली का ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ई-विद्या किया लॉन्च

E-Vidya Launch
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली का ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम ई-विद्या लॉन्च किया. कोरोन काल में IIT की एक विशेष पहल के तहत इसे तैयार किया गया है.

‘ई-विद्या’ आईआईटी के छात्रों को ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़ने की सुविधा देगा. ई-विद्या के तहत आईआईटी दिल्ली इंजीनियरिग, टेक्नोलॉजी, विज्ञान, मानविकी और प्रबंधन क्षेत्रों में सर्टिफिकेट कोर्स कराएगा. सर्टिफिकेट कोर्स में विदेशी छात्र भी दाखिला ले सकेंगे.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के 51वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने छात्रों को पदक और डिग्री से सम्मानित किया. मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समारोह को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया.

निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव ने कहा कि ई-विद्या का उद्देश्य राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंडस्ट्री, ओपन पार्टिसिपेंट्स की जरूरतों को पूरा करना है. यह पहल फिजिकल सिस्टम व सिक्योरिटी, नवनीकरणी ऊर्जा भंडारण व रूपांतरण, एंबेडेड सिस्टम्स, मशीन लार्निंग, कंस्ट्रक्शन प्रोजेकट मैनेजमेंट क्षेत्रों में कार्यक्रम शुरू करेगी.

इसके अलावा ऐनरोबिक डाइजेशन और कंप्रेस्ड बायोगैस प्रौद्योगिकी, मइक्रोफ्लूडिक्स, इलेक्ट्रिक वाहन, 5जी और 6जी के लिए मैसिब मशीन टाइप कम्युनिकेशन्स, बियॉन्ड 5जी और 6जी कम्युनिकेशन्स के लिए प्रौद्योगिकी और कई और राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रम शुरू करेगी.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे, आईआईटी दिल्ली के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष डॉ. आर. चिदंबरम, निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव, सीनेट तथा बोर्ड के सदस्य‍, संकाय सदस्य, डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र एवं उनके अभिभावक और पूर्व छात्र भी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील