WORLD UNIVERSITY RANKING में IIT Bombay टॉप पर, इन्हें मिला ये स्थान

Indian Institiute of Technology(IIT, Bombay) ने नई उप्लब्धि हासिल की है. IIT Bombay दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में टॉप 200 में फिर से बरकरार है.

IIT Bombay ने इस बार 152वां रैंक हासिल किया है, जबकि पिछली बार इसका रैंक 162वां था. इस बार IIT Bombay की पोजिशन में इजाफा हुआ है. ये रैंकिंग QS World University Ranking ने जारी की है.

भारत के इन Institutes को मिली जगह

इस लिस्ट में भारत के 23 इंस्टीट्यूट को जगह मिली है. इसमें टॉप 200 में तीन इंस्टीट्यूट हैं जबकि टॉप 500 में कुल 6 इंस्टीट्यूट को जगह मिली है.

इन Institutes की रैंकिंग गिरी

इस लिस्ट की मानें तो IIT Delhi, IIT Kanpur, IIT Roorkee, IIT Khadagpur जैसे नामी इंस्टीट्यूट की रैंकिंग में गिरावट देखने को मिली है. इन इंस्टीट्यूट की लगातार रैंकिंग में गिरावट देखने को मिल रही है.

इंडिया की यूनिवर्सिटी की रैंकिंग हुई ऐसी

इंडिया के इंस्टीट्यूट की बात करें तो इस बार कई यूनिवर्सिटिज की रैंकिंग में काफी बदलाव देखने को मिला है. इस बार कुछ यूनिवर्सिटी इस रैंकिंग लिस्ट से बाहर तक हो गई हैं. इसमें जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) का नाम शामिल है.

वहीं अगर Delhi University (DU) की बात करें तो इसकी वर्ल्ड रैंकिंग में 13 पोजिशन सुधरी हैं. DU का पिछली बार 487वां रैंक था, जो कि इस बार 474 पर पहुंच गया है.

इसके अलावा जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रैंकिंग 750 के उपर है. इसके अलावा अलिगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(AMU), बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), बॉम्बे यूनिवर्सिटी (BU), कोलकाता यूनिवर्सिटी (KU) को भी 800-1000 तक की रैंकिंग मिली है.

ये हैं टॉप 5 पोजिशन पर

वहीं अगर वर्ल्ड लेवल की बात करें तो 2020 रैंकिंग में MIT ने पहली पोजिशन पाई है. इसके बाद स्टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी ने 2nd और 3rd पोजिशन पर हॉवर्ड यूनिवर्सिटी ने कब्जा जमाया है.

इसके अलावा 4th पोजिशन की बात करें तो ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) ने इस स्थान पर कब्जा जमाया है. इसके बाद 5th पोजिशन पर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी है, जो कि पिछली बार 4th नंबर पर थी.

Leave a Reply