बस 30 मिनट में होगी कोरोना की जांच, एंटीजन डिटेंशन टेस्ट के लिए पढ़िए ICMR की ये एडवाइजरी

ff
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. अब कोरोना (Corona) का टेस्ट सिर्फ 30 मिनट में किया जा सकता है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट (Rapid Antigen Detection Test) के लिए एडवाइजरी जारी की है.

तेजी से होगी कोरोना संक्रमितों की पहचान- ICMR ने RTPCR के साथ एंटीजन डिटेंशन टेस्ट के इस्तेमाल की सिफारिश की है. इस टेस्ट के माध्यम से कोविड संक्रमितों की पहचान तेजी से की जा सकेगी.

पॉजिटिव को माना जाएगा पॉजिटिव– ICMR के मुताबिक एंटीजन डिटेंशन टेस्ट से जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव (Positive Report) ही माना जाएगा. ऐसे में उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए किसी विशेष उपकरण की कोई आवश्यकता नहीं होगी. इस परीक्षण किट को 2 डिग्री से 30 डिग्री के बीच रखा जाता है.

30 मिनट के अंदर आ जाएगी रिपोर्ट- बता दें कि एंटीजन डिटेंशन टेस्ट की रिपोर्ट सिर्फ 30 मिनट के अंदर आ जाती है. इस किट को कोरिया (Korea) की एक कंपनी ने तैयार किया है, जिसे हरियाणा (Haryana) के गुरुग्राम में बनाया गया है.

अस्पतालों में टेस्ट की परेशानी से बचा जा सकता है- कोविड के खिलाफ लड़ाई में इस टेस्ट किट की अहम भूमिका हो सकती है. जल्दी टेस्ट होने से अस्पतालों में हो रही असुविधाओं से भी बचा जा सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 332,424 हो गई है. सोमवार सुबह समाप्त हुए 24 घंटों में कोरोना के 11502 नए मामले सामने आए.

कोरोना के कारण 325 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अब तक 9520 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 169798 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल हुए हैं.