ICC ने जारी किया टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल, जानिए किससे होगा भारत का पहला मुकाबला

नई दिल्ली. साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप का कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने रविवार को ऐलान कर दिया गया. पांच हफ्ते चलने वाला यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक खेला जाएगा.

टूर्नामेंट के लिए आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी और स्कॉटलैंट ने क्वालिफाई कर लिया है. इन टीमों ने वर्ल्ड क्वालीफाइंग कॉम्पटीशन में शानदार प्रदर्शन के बाद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था.

ये सभी टीमें श्रीलंका-बांग्लादेश के साथ दो ग्रुप में पहले राउंड के मैच खेलेंगी. इनमें से शीर्ष चार टीमें सुपर-12 में पहुंचेंगी. ये टूर्नामेंट अगले साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. इसमें भारत का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से 20 अक्टूबर को पर्थ में होगा.

अलग-अलग ग्रुप में पाकिस्तान और भारत

पहले दौरे के बाद ग्रुप-ए की शीर्ष टीम और ग्रुप-बी की दूसरे नंबर की टीम पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के साथ ग्रुप-1 में शामिल होगी.

जबकि ग्रुप-बी की शीर्ष टीम और ग्रुप-ए की दूसरे नंबर की टीम भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप-2 में रहेगी. इन सभी के बीच सुपर-12 के मैच खेले जाएंगे.

मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम अपना पहला मैच सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलेगी. टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला श्रीलंका और आयरलैंड के बीच कार्दिनिया पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा.

साल 2020 में, दोनों महिला और पुरुष टी 20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेले जाएंगे. वुमेन्स टी 20 विश्व कप 21 फरवरी से 8 मार्च तक होगा. वुमेन्स टी 20 विश्व कप का फाइनल मैच अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खेला जाएगा.

Leave a Reply

%d bloggers like this: