IAF का AN-32 Aircraft लापता, 8 क्रू मेंबर और 5 यात्री हैं सवार

  • जुलाई 2016 में भी एक AN-32 एयरक्राफ्ट (AN-32 Aircraft) लापता हो गया था. ये एयरक्राफ्ट चेन्नई से पोर्टब्लेयर जा रहा था और रास्ते में लापता हो गया था
  • नेविगेटर और इंजीनियर सहित 5 क्रू-मेंबर के बैठने की व्यवस्था होती है. इसमें अधिकतम 50 लोग सवार हो सकते हैं

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक AN-32 एयरक्राफ्ट लापता हो गया है. ये एयरक्राफ्ट असम से अरुणाचल जा रहा था. जानकारी के मुताबिक इस एयरक्राफ्ट ने जोरहाट एयरबेस से 12.30 बजे उड़ान भरी थी. और दोपहर तकरीबन 1 बजे उसका संपर्क टूट गया था. इस एयरक्राफ्ट में 8 क्रू मेंबर और 5 यात्रियों सहित कुल 13 लोग सवार थे.

एयरक्राफ्ट को खोजने के लिए वायुसेना ने सुखोई-30 और C-130 स्पेशल ऑपरेशन एयरक्राफ्ट को एएन-32 को खोजने के लिए लगाया है.

तीन साल पहले भी लापता हुआ था AN-32

इससे पहले जुलाई 2016 में भी एक AN-32 एयरक्राफ्ट (AN-32 Aircraft) लापता हो गया था. ये एयरक्राफ्ट चेन्नई से पोर्टब्लेयर जा रहा था और रास्ते में लापता हो गया था.

इस विमान में 4 अधिकारियों समेत 29 लोग सवार थे. वायुसेना ने इस विमान को खोजने की कोशिश की, लेकिन करीब दो महीने चले ऑपरेशन के बाद भी विमान को खोजा नहीं जा सका. इसकी तलाश में 1 पनडुब्बी, 8 विमान और 13 पोत लगाए गए थे. लेकिन इसका न मलबा मिला था, न यात्री. आखिरकार इस सर्च ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था.

कैसा है विमान और क्या हैं खूबियां?

AN-32 का पूरा नाम Antonov-32 है. इस एयरक्राफ्ट में 2 इंजन लगे होते हैं. मुख्यता इस एयरक्राफ्ट का उपयोग ट्रांसपोर्ट के लिए किया जाता है. इस एयरक्राफ्ट में पायलट, को-पायलट, गनर, नेविगेटर और इंजीनियर सहित 5 क्रू-मेंबर के बैठने की व्यवस्था होती है. इसमें अधिकतम 50 लोग सवार हो सकते हैं. यह एयरक्राफ्ट 55 डिग्री से भी अधिक के तापमान में टेक ऑफ कर सकता है और 14 हजार 800 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होता है.

भारतीय वायुसेना के अलावा श्रीलंका, अंगोला और यूक्रेन की वायुसेना के पास भी ये विमान हैं.

Trending Tags- IAF’s Missing AN-32 Aircraft News | IAF AN-32 crash Live Updates | Aaj ka Samachar | Breaking News

Leave a Comment