AIF DAY: शुरू हुआ एयरफोर्स डे का जश्न, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने दी बधाई

36
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली, आज भारतीय वायु सेना (Indian Airforce Day) आज 88वीं वर्षगांठ मना रहा है. वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर जश्न मनाया जा रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है. वायुसेना दिवस के मौके पर इस बार भी शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन हो रहा है. इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है.

हिंडन एयरबेस पर परेड की शुरुआत हो गई है. तीनों सेना प्रमुख, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के अलावा कई वरिष्ठ अफसर भी परेड स्थल पर मौजूद हैं.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minsiter Modi) ने कहा, ‘एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई.

 

वायुसेना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति और तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर रामनाथ कोविंद (President RamNath Kovind) ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘वायुसेना दिवस के मौके पर हम अपने वायु योद्धाओं, दिग्गजों और भारतीय वायुसेना के परिवारों का गौरवान्वित होकर सम्मान करते हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना दिवस पर कहा, ‘वायुसेना दिवस-2020 के अवसर पर वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं. रक्षा मंत्री ने कहा- ‘मुझे विश्वास है कि किसी भी परिस्थिति में भारतीय वायुसेना हमेशा राष्ट्र के आसमान की रक्षा करेगी. आपके हमेशा खुश रहने का शुभाकांक्षी हूं.’

वायुसेना ने राफेल की खूबियों के बारे में कहा, ‘राफेल हथियारों की एक विस्तृत श्रृंखला से लैस 4.5 पीढ़ी, ट्विन-इंजन ओम्नीरोल, वायु वर्चस्व, अंतर्विरोध, हवाई टोही, ग्राउंड सपोर्ट, इन-डेप्थ स्ट्राइक, जहाज-रोधी और परमाणु निवारक वाला लड़ाकू विमान है.’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वायुसेना दिवस की बधाई देते हुए लिखा, ‘नभःस्पृशं दीप्तम्. शौर्य, समर्पण, दक्षता एवं पराक्रम का प्रतीक, नभ प्रहरी, शत्रु नाशक, राष्ट्र रक्षक वायुसेना के समस्त वायु वीरों को भारतीय वायुसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

IAF Day 2020 के मौके पर वायु सेना के एमआई-17 वी5, एएलएच मार्क-4, चिनूक, एमआई-35 और अपाचे हेलीकॉप्टर सी-17, सी-130, डोर्नियर और डीसी-3 डकोटा विमान करतब दिखाएंगे. इसके साथ ही सूर्यकिरण विमानों के एरोबेटिक दल और सारंग विमान भी फ्लाइ पास्ट करेंगे.

इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है. इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है. राफेल के अलावा वायुसेना के कई अन्य लड़ाकू विमान इस दौरान अपनी ताकत दिखा रहे हैं.