IAF के AN-32 Aircraft की तलाश जारी, अभी तक नहीं मिला कोई सुराग

भारतीय वायुसेना का (Indian Air Force) का मालवाहक विमान (AN-32 Aircraft) सोमवार को जोरहाट जिला के रौरइया स्थित वायु सेना एयर बेस से उड़ान भरने के बाद हवा में अचानक गायब हो गया था. विमान को खोजने की कोशिश की जा रही है, लेकिन अभी तक उसका कोई पता नहीं चल सका है.

विमान की तलाश में युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. इस कार्य में वायु सेना का सी-130जे, एएन-32, एमआई-17 हेलीकाप्टर और थल सेना का एएलएच हेलीकॉप्टर लगे हुए हैं.

इस कार्य में थल सेना, स्थानीय जिला प्रशासन, आईटीबीपी, सीआरपीएफ समेत अन्य एजेंसियां लगी हुई हैं. जो आसपास के जंगली इलाके में इस विमान की तलाश कर रही हैं. हालांकि अभी तक इसका कोई सुराग हाथ नहीं लगा है.

टाटो इलाके में आखिरी बार देखा गया 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विमान का मलवा अरुणाचल के टाटो इलाके में देखे जाने की सूचना मिली है, लेकिन वायुसेना और जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

पश्चिम सियांग जिले के जिला उपायुक्त स्वेतका सचान ने विमान को टाटो मनिगोंग इलाके में स्थानीय लोगों के हवाले से अनियंत्रित होकर गिरने की संभावना जताई है. वायु सेना के सूत्र ने भी इसी इलाके में विमान से संपर्क टूटने की जानकारी दी है.

2016 में भी लापता हुआ था एक AN-32

इससे पहले जुलाई 2016 में भी एक AN-32 एयरक्राफ्ट (AN-32 Aircraft) लापता हो गया था. ये एयरक्राफ्ट चेन्नई से पोर्टब्लेयर जा रहा था और रास्ते में लापता हो गया था.

इस विमान में 4 अधिकारियों समेत 29 लोग सवार थे. वायुसेना ने इस विमान को खोजने की कोशिश की, लेकिन करीब दो महीने चले ऑपरेशन के बाद भी विमान को खोजा नहीं जा सका. इसकी तलाश में 1 पनडुब्बी, 8 विमान और 13 पोत लगाए गए थे. लेकिन इसका न मलबा मिला था, न यात्री. आखिरकार इस सर्च ऑपरेशन को बंद कर दिया गया था.

कैसा है विमान और क्या हैं खूबियां?

AN-32 का पूरा नाम Antonov-32 है. इस एयरक्राफ्ट में 2 इंजन लगे होते हैं. मुख्यता इस एयरक्राफ्ट का उपयोग ट्रांसपोर्ट के लिए किया जाता है. इस एयरक्राफ्ट में पायलट, को-पायलट, गनर, नेविगेटर और इंजीनियर सहित 5 क्रू-मेंबर के बैठने की व्यवस्था होती है. इसमें अधिकतम 50 लोग सवार हो सकते हैं. यह एयरक्राफ्ट 55 डिग्री से भी अधिक के तापमान में टेक ऑफ कर सकता है और 14 हजार 800 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम होता है.

2 thoughts on “IAF के AN-32 Aircraft की तलाश जारी, अभी तक नहीं मिला कोई सुराग”

Leave a Comment

%d bloggers like this: