अब चाबी से नही FINGERPRINT से स्टार्ट हो जाएगी आपकी कार

दुनियाभर का ऑटो बाज़ार तेजी से बदल रहा है. इसलिए कार इण्डस्ट्री में भी नई इनोवेशन की जा रही है ताकि फ्यूचर में गाडियों को और ज्यादा एडवान्सड बनाया जा सकें. जिस तरह आपका फोन आम से खास बना यानि स्मार्टफोन में तब्दील हुआ.

इस लिहाज से आने वाली कारों को पहले से ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है. स्मार्ट कारों को लेकर दुनियाभर की कम्पनियां टेस्टिग कर रही है. अब वो दिन दूर नही जब आपकी कार भी फिंगरप्रिंट से स्टार्ट हो जाएगी.

फिलहाल यूजर्स स्मार्टफोन को फिंगरप्रिंट से लॉक-अनलॉक कर सकते है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही कारों में चाबी लगाने की जरूरत नही पडेगी. स्मार्ट फिंगरप्रिंट तकनीक से ड्राइवर कार के दरवाजों को ऑपरेट कर सकता है.

इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए हैंडल पर लगे सेंसर पर अपनी फिंगर रखनी होगी. इसके बाद कार का सिस्टम इन्क्रिप्टेड फिंगरप्रिंट की जानकारी की पहचान करेगा. जिससे आप अपनी कार को एक्सेस कर सकते है.

कार के इंजन को चालू करने के लिए केवल इग्निशन को टच करना होगा. इस पूरे प्रोसेस में कार मालिक को कोई बटन नहीं दबाना पडेगा. इस तकनीक के आने से कार पहले से ज्यादा सेफ भी हो जाएगी.

इस टेक्नोलॉजी को पैरेंटल कंट्रोल रिस्ट्रिक्शन तौर पर भी यूज किया जा सकेगा. जिसका सीधा असर यह होगा कि कारों की चोरी में भी कमी दर्ज की जाएगी. यूं तो बहुत सारी कार कम्पनियां इस तकनीक पर काम कर रही है.

हालांकि इससे पहले हुंदई ने ऐलान किया था कि वो सबसे पहले इस तरह की कार पेश करेगी. हुंदई से उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस कार का आने वाले कुछ महीने में लॉन्च कर सकती है. इसके बाद बाकि कम्पनियां भी अपनी कारों को एडवान्सड़ अपडेट के साथ बाज़ार में उतारेगी.

%d bloggers like this: