हुंडई ने लॉन्च की भारत में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानें कोना की खासियत और दाम
  • कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है
  • भारतीय बाजार में आने वाली कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है

ऑटोमोबाइल डेस्क. हुंडई मोटर्स ने भारतीय बाजार में कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी है. कोना हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसे भारत में पेश किया गया है. कम्पनी इस कार के भारत में लॉन्च करने की जानकारी पहले ही दे चुकी थी.

कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक सफर तय कर सकती है. भारतीय बाजार में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ एक वेरियंट में उतारी गई है. कोना को कम्पनी ने कई शानदार फीचर्स से लैस किया है.

भारतीय बाजार में आने वाली कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है. इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क प्रोड्यूस करता है.

कंपनी के दावे के मुताबिक कोना 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे घंटे भर में लगभग फुल चार्ज कर किया जा सकता है.

लेकिन इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी. कोना को स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करने पर इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे. कम्पनी की तरफ से कोना में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं. जिसमें इको, कम्फर्ट और स्पोर्टस मोड शामिल है.

गियरबॉक्स की बात करें तो ये वन-स्पीड ऑटोमैटिक है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं दिया गया है. कोना के इलेक्ट्रिक वर्जन में 17-इंच अलॉय वील्ज, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिलेंगे.

भारतीय बाजार में यह इलेक्टिक एसयूवी 4 कलर ऑप्शन के साथ आएगी. इनके अलावा एक ड्यूल टोन कलर ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके लिए 20 हजार रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे. कोना इलेक्ट्रिक का इंटीरियर ब्लैक कलर में है.

इसमें 10-वे पावर अजस्टबेल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड और हीटेड सीट्स, दी गई है. इसके अलावा वायरलेस फोन चार्जर और ऐंड्रॉयड ऑटो व ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

इनके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, स्मार्ट की और पुश बटन स्टार्ट जैसे अन्य फीचर्स भी मिलेंगे. कम्पनी ने कोना का भारतीय बाज़ार में दाम 25.30 लाख रुपये तय किया है.

Trending Tags- hyundai Suv | hyundai Suv Price in india | hyundai Suv Price in Patna | Automobile News | News Today

3 thoughts on “हुंडई ने लॉन्च की भारत में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानें कोना की खासियत और दाम”

Leave a Comment

%d bloggers like this: