हुंडई की इलेक्ट्रिक कार भारत में 9 जुलाई को होगी लॉन्च, जानिये कार की खासियत

ऑटोमोबाइल डेस्क. हुंडई भारत के इलेक्ट्रिक बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारियों में लगी हुई है. हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार को भारत में कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट के रूप में लाया जाएगा.

कंपनी इसे चेन्नई प्लांट में तैयार करेगी. हुंडई भारत में इस कार को 9 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है. हुंडई की भारत में यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी बन सकती है. भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक रेंज में कोई एसयूवी मौजूद नहीं है.

कोना इलेक्ट्रिक कार के प्रतिस्पर्धा में कोई भी वाहन नहीं है. मगर एमजी मोटर इस साल एमजी eZS एसयूवी को लॉन्च कर सकता है. हालांकि अभी इस बारे में भी कुछ पुख्ता जानकारी नहीं दी गई है.

हुंडई ने सोशल मीडिया के साथ अपनी आधिकारिक वेबसाइट में इस कार को जोड़ दिया है. इस कार के लॉन्च को लेकर पहले ही कई रिपोटर्स आती रही है. मगर अब इस कार का भारत में आना पक्का हो गया है.

हुंडई कोना में 39.2 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया जा सकता है. कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है कि यह कार सबसे अधिक ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होगी.

हालांकि कम्पनी ने हुंडई कोना की बैटरी कैपिसिटी के बारें में अभी कोई खुलासा नहीं किया है. हुंडई कोना का इंटरनेशनल वर्जन 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है. कंपनी के मुताबिक इस कार को घर पर आसानी से चार्जिंग किया जा सकता है.

कोना में हेडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, प्रोजेक्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग तथा ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए जा सकते है.

कम्पनी भारत में इसकी कीमत करीब 25 से 30 लाख रुपयें के बीच रख सकती है. जो कि भारतीय बाजार में एक अच्छी खासी एसयूवी की कीमत मानी जाती है. हालांकि हुंडई ने अभी इस कार की कीमत के बारें में कोई खुलासा नहीं किया है.

3 thoughts on “हुंडई की इलेक्ट्रिक कार भारत में 9 जुलाई को होगी लॉन्च, जानिये कार की खासियत”

Leave a Comment

%d bloggers like this: