कंगाल हुआ ये देश, बोरी भर पैसा देने के बाद भी नहीं मिल रहा खाने-पीने का सामान
  • वेनेजुएला में चीजों के दाम इतने बढ़ चुके हैं कि लोगों को एक मामूली ब्रेड को खरीदने के लिए सैकड़ों में कीमत चुकानी पड़ रही है
  • वेनेजुएला में इस साल अप्रैल तक महंगाई दर 13 लाख फीसदी तक पहुंच गई थी

नई दिल्ली. वेनेजुएला जो कि कभी दुनिया का सबसे समृद्ध देश हुआ करता था. आज उसकी हालत ऐसी हो गई है कि वहां लोग खाने-पीने तक के लिए तरस रहे हैं.वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है.इस देश में या तो लोगों के पास खाने के लिए पैसा नहीं है या फिर इतने हैं कि उनसे वो कुछ खरीद नहीं पा रहे हैं.

वेनेजुएला में चीजों के दाम इतने बढ़ चुके हैं कि लोगों को एक मामूली ब्रेड को खरीदने के लिए सैकड़ों में कीमत चुकानी पड़ रही है.वेनेजुएला में इस साल अप्रैल तक महंगाई दर 13 लाख फीसदी तक पहुंच गई थी.

वेनेजुएला पर महंगाई की मार-

वेनेजुएला में पिछले कुछ सालों में महंगाई की मार से देश की अर्थव्यवस्था बेहाल हो चुकी है और बुरी तरीके से बेहाल होती जा रही है.यहां पर एक एक कप कॉफी की कीमत लाखों में हो गई है.इस देश में अमीर लोग भी चैन से अपना जीवन नहीं बिता पा रहे हैं.

बैंक ने किया ये बड़ा ऐलान-

वेनेजुएला में चीजों के दाम इतने ज्यादा बढ़ चुके हैं कि लोग एक पैकेट ब्रेड के लिए भी बोरियों में भरकर पैसे ले जा रहे हैं. इसी मुश्किल को देखते हुए वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक बहुत बड़े मूल्य के बैंक नोट जारी करने जा रहा है.

वेनेजुएला में महंगाई की बदतर हालात को देखते हुए सरकार ने 10000, 20000 और 50000 के नोट भी छापने का निर्णय लिया है. अभी तक वहां सबसे छोटा नोट 500 बॉलीवर्स था.जोकि सिटी बस की छोटी दूरी के किराए के बराबर है 2.5 लाख बॉलीवर्स एक डॉलर के रेट पर चल रहा है. सबसे बड़े बैंक नोट से भी यहां आप मुश्किल से केवल 1 किलो सेब खरीद पाएंगे.

इतना महंगा हुआ सामान-

मीडिया रिपोर्टस की माने तो कुछ दिनों पहले तक इस देश में चिकन 14,600,000 बॉलीवर्स में मिल रहा था.एक किलो टमाटर के लिए लोग 5,000,000 बॉलीवर्स दे रहे थे.इतना ही नहीं एक किलो गाजर 3,000,000 बॉलीवर्स, साबुन 3,500,000 बॉलीवर्स में मिल रहा था.हाल के ही कुछ वेबसाइटों ने ये भी खबर दी है कि अभी वहां रेस्‍तरां में दो लोगों का खाना करीब 34,000 रुपए का पड़ रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि वेनेजुएला में असंतुलित राजनीतिक स्थिति, खाने की किल्लत और महंगाई की मार के कारण अब तक 40 लाख लोग देश छोड़कर जा चुके हैं.

जरूरी सामान के लिए तरस रहे लोग-

वेनेजुएला में लोगों को रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान के लिए जैसे एक लीटर दूध के लिए 5,000 रुपए से भी ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं. टमाटर 11,000 रुपए किलो, एक दर्जन अंडे 6,535 रुपए में, आलू की 17,000 रुपये, मक्‍खन 16,000 रुपए और टमाटर 11,000 रुपए किलो के भाव पर है. वहीं पेय पदार्थों में रेड टेबल वाइन की एक बोतल 95,000 की, बीयर 12,000 में और कोका कोला की दो लीटर बोतल 6,000 रुपए के दाम पर मिल रही है.इस देश में लोग जरूरी सामान के लिए तरस रहे हैं.

Trending tags – Venezuela | Economy News | Business news | International News | Aaj ka Smachar

1 thought on “कंगाल हुआ ये देश, बोरी भर पैसा देने के बाद भी नहीं मिल रहा खाने-पीने का सामान”

Leave a Comment

%d bloggers like this: