हैदराबाद एनकाउंटर- मानवाधिकार आयोग की जांच पूरी, हवाई अड्डे पर उतर कर सीधे एनकाउंटर स्थल पर पहुंचा था दल

  • एनएचआरसी ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुये एक और टीम भेजने को कहा
  • पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया कि स्थानीय अस्पताल में शवों को सुरक्षित रखने की सुविधाएं नहीं
  • महबूबनगर पुलिस ने हाईकोर्ट से शवों को उनके परिजनों को सौंपने का मांगा आदेश

हैदराबाद (तेलंगाना), 07 दिसम्बर
राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग (एनएचआरसी) के दल ने महबूबनगर जिला अस्पताल और घटनास्थल का निरीक्षण किया. मृतक के परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात की और उनकी बातों को सुना. इसी बीच महबूबनगर पुलिस ने हाईकोर्ट में आरोपितों के शवों को 09 दिसम्बर तक सुरक्षित रखने के आदेश को निरस्त करने की मांग की है.
शनिवार को सुबह राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का सात सदस्यी दल शमसाबाद हवाई अड्डे पर उतर कर सीधे एनकाउंटर स्थल पर पहुंच गया. दल में में फॉरेंसिक एक्सपर्ट शामिल हैं. एनएचआरसी की टीम ने महबूबनगर अस्पताल भी पहुंचे.

दल के सदस्यों ने एनकाउंटर में मारे गये आरोपितों के परिवार के सदस्यों और चिकित्सा अधिकारियों के समक्ष शव का निरीक्षण किया. एनएचआरसी के सदस्यों ने मृतकों के परिवार के सदस्यों से बात की और उनके बयान को रिकॉर्ड भी किया. साइबराबाद पुलिस से प्रोटोकॉल के अनुसार कार्रवाई करने या न करने की भी जानकारी ली. एनएचआरसी के सदस्यों ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर चिकित्सा अधिकारियों के साथ भी चर्चा की.

एनएचआरसी ने मीडिया कोई बात नहीं की. कि वे दिल्ली जाकर अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे. राष्ट्रीय मानव अधिकारी आयोग के दल की जांच साढ़े तीन घंटे में पूरी की. एनएचआरसी के सदस्यों ने एनकाउंटर स्थल चटानपल्ली का दो बार निरीक्षण किया. एनएचआरसी ने इस मामले की जांच बेहद सावधानीपूर्वक किए जाने की जरूरत बतायी. मामले की संवेदनशीलता को देखते हुये आयोग ने अपने महानिदेशक (अन्वेषण) को तत्काल एक टीम मामले की जांच के लिए मौके पर भेजने को कहा है.

इसी बीच महबूबनगर पुलिस अधीक्षक ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर बताया कि महबूबनगर हॉस्पिटल में मृतकों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने की सुविधा उपलब्ध नहीं है. इसलिये उन्होंने हाईकोट से उस आदेश को खारिज करने की मांग की जिसमे शवों को 09 दिसम्बर शाम आठ बजे तक सुरक्षित रखने को कहा गया है. पुलिस कप्तान ने हाईकोर्ट से शवों को उनके परिजनों को सौंपने का आदेश देने का आग्रह किया है.

इसी बीच साइबराबाद पुलिस ने डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस सुरेंदर रेड्डी को चट्टानपल्ली एनकाउंटर की जांच करने के लिए नियुक्त किया है. उल्लेखनीय है कि पुलिस ने शनिवार को एनकाउंटर में मारे गये आरोपितों के खिलाफ पुलिस टीम पर हमला करने का मामला दर्ज कर किया था.

हिन्दुस्थान समाचार / नागराज

Leave a Reply

%d bloggers like this: