देहरादून को पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए बनाई जाएगी मानव श्रृंखला

मानव श्रृंखला 50 किमी लम्बी होगी और इसमे एक लाख से अधिक लोग करेगें प्रतिभाग

देहरादून 01 नवम्बर
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को सचिवालय में पॉलीथीन मुक्त ग्रीन दून के लिए सचिवालय के अधिकारियों की जन जागरूकता रैली को फ्लैग ऑफ किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉलीथीन मुक्ति एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जरूरी है.

सचिवालय के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पॉलीथीन मुक्त ग्रीन दून के लिए जनजागरूकता के लिए जो पैदल यात्रा की जा रही है, इसके आने वाले समय में अच्छे परिणाम मिलेंगे. उन्होंने कहा कि पांच नवम्बर को देहरादून को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए मानव श्रृंखला बनाई जायेगी जो 50 किमी लम्बी होगी और इसमे एक लाख से अधिक लोग प्रतिभाग करेंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए देशवासियों से जो आह्वाहन किया है, इसमें हम सभी को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि 16 जुलाई 2020 को हरेला पर्व के अवसर पर पूरे राज्य में एक ही दिन पौधारोपण किया जायेगा. हमारा प्रयास है कि इसके बाद हर हरेला पर्व पर सिर्फ एक घण्टे में पूरे प्रदेश में पौधारोपण हो. पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता पर व्यापक स्तर पर जन जागरूकता की जरूरत है.

इसके लिए स्कूलों में प्रति सप्ताह स्वच्छता व पॉलीथीन मुक्ति पर पांच मिनट का उद्बोधन हो. आज प्लास्टिक का इस्तेमाल सामाजिक बुराई बन गई है. पॉलीथीन मुक्त देहरादून के लिए नगर निगम देहरादून द्वारा जो अभियान चलाया जा रहा है, इसके काफी अच्छे परिणाम मिल रहे हैं, देहरादून को जल्द ही पूर्णतः पॉलीथीन मुक्त करने के लिए जन सहयोग जरूरी है.

मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि देहरादून से प्लास्टिक को हमेशा के लिए समाप्त करने के लिए नगर निगम द्वारा व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

इसके परिणाम स्वरूप प्लास्टिक के उपयोग में 50 से 60 प्रतिशत तक की कमी आई है. जन सहयोग से जल्द देहरादून को पूर्ण रूप से प्लास्टिक मुक्त किया जायेगा. इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, नगर आयुक्त विनय शंकर पाण्डेय व सचिवालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे.

हिन्दुस्थान समाचार/अमर

Leave a Comment

%d bloggers like this: