#MOTHER'SDAY : ऐसे रखें मां की सेहत का ख्याल
  • उम्र बढ़ने के साथ साथ मां की हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं
  • घर के काम के अलावा भी अधिक समय निकालें और एक्सरसाइज करें. अगर एक्सरसाइज नहीं करनी है तो रोजाना वॉक पर जरूर जाएं

एक मां ही ऐसी होती है जो हर हाल में रोजाना आपकी सेहत का ध्यान रखती है. मौसम चाहे कोई भी हो मगर मां कभी आपका ध्यान रखना नहीं भूलती.

मगर मां भी तो आपकी सेहत का ख्याल तभी रख सकती है. हम भी जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ साथ मां की हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं. बढ़ती उम्र के बाद भी मां का हेल्दी रहना जरूरी है. ऐसे में इस मदर्स डे हम आपको दे रहे हैं ऐसे हेल्थ टिप्स जो आपकी मम्मा को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

खान-पान का रखें ख्याल

ज्यादातर समय किचन में रहकर बीताने वाली मां खुद अपने खाने को लेकर लापरवाही बरतती हैं. घर के सदस्यों की सेहत का पूरा ख्याल रखने की जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं मगर खुद के लिए समय नहीं निकालती. प्रॉपर डाइट न ले पाने के कारण उन्हें बैलेंस्ड डाइट नहीं मिलती है.ऐसे में जरूरी है कि वो समय पर डायट लें और अपने खान-पान का भी ध्यान रखें.

पूरी नींद लें

मां के पास बच्चों और पूरे परिवार की इतनी जिम्मेदारियां होती हैं कि इन्हें निभाते हुए वो अक्सर पूरी नींद नहीं ले पाती. कोशिश करें की सिर्फ एक दिन नहीं पूरे साल भर आप इस बात का ख्याल रखें कि मां तय समय पर सोएं और भरपूर नींद लें. क्योंकि नींद पूरी नहीं होने पर कई तरह की दूसरी बीमारियां भी होती हैं.

रेग्युलर चैकअप

मां अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखती है. ऐसे में जरूरी है कि रेग्युलर चेकअप करवाने की आदत डालें. आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल के कारण हम कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियों से जूझने लगते हैं.

ऐसे में जब मां की उम्र बढ़ रही है तो एहतियात के तौर पर जरूरी है कि उनका हेल्थ चैकअप करवाए. आपको रोजाना की लाइफ में कोई दिक्कत नहीं हो रही है तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको कोई बीमारी नहीं हो सकती है.

हो सकता है आप बीपी-शुगर से ग्रसित हों और आपको पता न हो. इसलिए बढ़ती उम्र के साथ सेहत का ख्याल रखने के लिए चैक अप जरूर करवाएं.

एक्सरसाइज से करें दोस्ती

हम जानते हैं कि घर के ही काफी काम होते हैं और उन्हें करने में काफी शारीरिक श्रम लगता है. मगर इसके अलावा जरूरी है कि आप घर के काम के अलावा भी अधिक समय निकालें और एक्सरसाइज करें. अगर एक्सरसाइज नहीं करनी है तो रोजाना वॉक पर जरूर जाएं.

Trending Tags- Lifestyle | Mother day | News in Hindi | Healthy Diet

%d bloggers like this: