Income Tax
Income Tax

नई दिल्ली. चालू वित्त वर्ष के खत्म होने और नए फंइनेस ईयर को शुरू होने में बस कुछ ही दिनो का समय रह गया है. ऐसे में आज अपने टैक्स को बचाने के लिए नए-नए तरीकों के बारे में सोच रहे होंगे. साथ ही इन तरीकों को अपनाने में भी लगे होंगे. यदि आप टैक्स बचाने के तरीकों के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप बड़ी ही आसानी से टैक्स बचा सकते हैं.

अपने डिपेंडेंट्स के जरिए कैसे बचाएं टैक्स?

आप अपने डिपेंडेंट्स यानी की अपने माता-पिता और बच्चों के जरिए भी आसानी से टैक्स बचा सकते हैं. आपके माता-पिता और बच्चे टैक्स बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. लेकिन बहुत कम ही लोगों को इन तरीकों के बारे में पता है. आइए जानते हैं कि आपके डिपेंडेंट्स, टैक्स बचाने में कैसे आपकी मदद कर सकते हैं.

ऐसे पा सकते हैं टैक्स में छूट

आप अपने बच्चों के जरिए सेक्शन 80 (C) के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स कटौती लाभ के लिए दावा कर सकते हैं. दरअसल आप अपने बच्चों की ट्यूशन फीस के जरिए टैक्स बचा सकते हैं.

टैक्स बचाने में पत्नी होगी मददगार

टैक्स बचाने में ना सिर्फ आपके बच्चे आपकी मदद कर सकते हैं. बल्कि आपकी पत्नी भी इसमें आपकी काफी मददगार साबित हो सकती है. आप पत्नी और बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान के लिए सेक्शन 80 (D) के तहत टैक्स में बचत कर सकते हैं. साथ ही इसके जरिए 25000 से लेकर 50 हजार रुपए तक कटौती के लिए दावा कर सकते हैं.

अगर आपने अपने अपने बच्चों के लिए एजुकेशन लोन ले रखा है तो, आप उसके जरिए भी टैक्स में छूट पा सकते हैं. जी हां आप सेक्शन 80 (E) के तहत टैक्स कटौती के लिए दावा कर सकते हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एजुकेशन लोन पर ब्याज का भुगतान पूरी तरह टैक्स फ्री होता है.