THEATRE में ऐसे बनाएं करियर

ड्रामा या नाटक, इनके प्रति युवाओं का क्रेज बीते कुछ सालों में बढ़ा है. ड्रामा को वैसे तो परफार्मिंग आर्ट भी दर्जा दिया जाता है. आपकी पर्सनैलिटी में क्रिएटीविटी और दूसरों को आकर्षित करने का हुनर है तो आपके लिए यह करियर बेहद खास है.

अगर आपकी अभिनय में रुचि है और दमदार आवाज है, तो ये गुण आपको जिंदगी संवारने का रास्ता दिखा सकते हैं. थियेटर के जरिए आप अपना करियर निखार सकते हैं.

क्या हैं रंगमंच

रंगमंच यानी थियेटर वह स्थान है, जहां नृत्य, नाटक, खेल आदि हों. रंगमंच शब्द रंग और मंच दो शब्दों के मिलने से बना है. रंग इसलिए प्रयुक्त हुआ है कि दृश्य को आकर्षक बनाने के लिए दीवारों, छतों और पर्दों पर विविध प्रकार की चित्रकारी की जाती है. 

अभिनेताओं की वेशभूषा तथा सज्जा में भी विविध रंगों का प्रयोग होता है और मंच इसलिए प्रयुक्त हुआ है कि दर्शकों की सुविधा के लिए रंगमंच का तल फर्श से कुछ ऊंचा रहता है. 

कर सकते हैं कोर्स

वैसे तो थियेटर पूरी तरह से स्कील पर आधारित है. जितना आपका हुनर होगा उतना ही आप इस फील्ड में आगे बढ़ते जाएंगे. हालांकि आजकल इसके लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी जरूरी कर दी गई है.

ग्रेजुएशन के बाद एमए इन ड्रामा या एमए इन थियेटर होना जरूरी है. अगर ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है तो एक साल का कोर्स भी किया जा सकता है. यहां एडमिशन लेने के लिए खास प्रक्रिया से गुजरना होगा. अलग-अलग संस्थान ऐंट्रेंस एग्जाम ले सकते हैं या मेरिट लिस्ट भी शुरु हो सकती है.

देश के कई संस्थान ऐसे हैं जो इसमें डिग्री या डिप्लोमा करवाते हैं. थियेटर से संबंधित कोर्स देश के गिने-चुने संस्थानों में ही उपलब्ध है. इन संस्थानों में सीटें भी बहुत कम हैं.

इन इंस्टीट्यूट कराएंगे कोर्स

– हिमाचल संस्कृति शोध संस्थान एवं नाट्य रंगमंडल, मंडी (हिप्र)

– भारतेंदु नाट्य अकादमी फॉर ड्रामाटिक आर्ट्स, लखनऊ

– पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़

– मुंबई यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र

– नेशनल स्कूल ऑफ  ड्रामा, नई दिल्ली

– फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीच्यूट, पुणे

– श्रीराम भारतीय कला केंद्र, कोपरनिकस मार्ग, नई दिल्ली

– जी अकादमी ऑफ  मीडिया आर्ट्स, मुंबई

हो सकती है अच्छी कमाई

थियेटर में वैसे कितनी सैलेरी मिलेगी यह कोई निश्चित नहीं है. इसमें आय की कोई सीमा नहीं है. पर रोल के अनुसार भी सैलेरी मिल सकती है. महीने में एक लाख से लेकर हर घंटे के एक लाख रूपये भी थियेटर के लिए मिल सकते हैं.

%d bloggers like this: