हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मीडिया टाइकून गिरफ्तार

hong kong media tycoon
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मीडिया टाइकून और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आलोचक जिम्मी लाई को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया है. लाई पर विदेशी शक्तियों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया गया है.

लाई की कंपनी नेक्स्ट डिजिटल एपल डेली नाम से एक जैनिक निकालती है. लोकतंत्र समर्थक है और हांग कांग की सरकार और चीनी नेताओं के बारे में छापता है. चीनी अधिकारियों ने इसकी निंदा भी की है. लाई के अलावा उनके 2 बेटों को भी कम्पनी के बिजनेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

नेक्स्ट डिजिटल के सीमियर एक्जीक्यूटिव मार्क साइमन ने बताया कि लाई के बेटों की एपल डेली में कोई भागीदारी नहीं है. इसी बीच नेक्स्ट डिजिटल के कई वरिष्ठ कर्मचारियों से भी पूछताछ की जा रही है. हांगकांग की पुलिस की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि अब तक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के उल्लंघन को लेकर 39 से 72 साल की आयु के 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

सैकड़ों पुलिस अधिकारियों ने हांगकांग में स्थित नेक्स्ट डिजिटल के मुख्यालय में छापा मारा. यह लोग न्यूजरूम में घुस गए और डेस्क खंगालने लगे. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि वह मुख्लालय में क्या ढूढ रह थे. दरअसल वह सर्च वारंट के आधार पर कार्रवाई कर छानबीन कर रहे थे.

हिन्दुस्थान समाचार/सुप्रभा सक्सेना